लाइव टीवी

ईमानदार और लोकप्रिय जन नेता डॉ. हर्षवर्धन को मोदी ने फिर बनाया मंत्री, ली शपथ

News18Hindi
Updated: May 30, 2019, 8:29 PM IST

डॉ हर्ष वर्धन चांदनी चौक सीट से दूसरी बार चुनाव जीते. डॉ हर्षवर्धन ने कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल को दो लाख वोटों से हराया.

  • Share this:
17वीं लोकसभा चुनाव में दिल्ली के चांदनी चौक से बीजेपी सांसद डॉक्टर हर्षवर्धन को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. डॉ हर्ष वर्धन चांदनी चौक सीट से दूसरी बार चुनाव जीते. डॉ हर्षवर्धन ने कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल को दो लाख वोटों से हराया. मोदी सरकार में  मंत्री रहे डॉ हर्षवर्धन को एक बार फिर मोदी सरकार ने कैबिनेट मंत्रिमंडल में जगह दी है. डॉ. हर्षवर्धन अपनी ईमानदार और विनम्र छवि की वजह से पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की पसंद हैं.

विनम्रता के धनी डॉ हर्षवर्धन की नहीं कम हुई लोकप्रियता

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की.साल 2014 के लोकसभा चुनाव में डॉ हर्षवर्धन ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व टीवी पत्रकार आशुतोष को हराया था. इस बार उन्होंने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल को हराया. डॉ हर्षवर्धन की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. उनके कार्य करने की शैली और विनम्रता लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

डॉ हर्षवर्धन लोकसभा से पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी चुने गए. साल 2013 में दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में डॉ हर्षवर्धन के नेतृत्व में बीजेपी दिल्ली की कुल 66 सीटों में 31 सीटें जीतने में कामयाब हुई.

कृष्णा नगर सीट से कभी नहीं हारे

डॉ हर्षवर्धन साल 1993 में पहली बार कृष्णा नगर विधान सभा सीट से विधायक चुने गए. कृष्णा नगर की सीट उनकी पारंपरिक सीट बन गई है और वो यहां से कभी चुनाव नहीं हारे हैं. साल 1998, 2003,2008 और 2013 में भी वो कृष्णा नगर सीट से लगातार जीते. दिल्ली सरकार में वो कानून, स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री रहे.

पोलियो के उन्मूलन में विशेष योगदानदिल्ली में उन्होंने पोलियो उन्मूलन के लिए अभूतपूर्व काम किया है जिसके लिए उनकी तारीफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी कर चुके हैं. डॉ हर्षवर्धन के पोलियो कार्यक्रमों की वजह से दिल्ली पोलियो मुक्त शहरों की सूची में शामिल हो सकी. साल 2001 में रोटरी इंटरनेशनल ने उन्हें 'पोलियो उन्मूलन चैंपियन अवार्ड' से सम्मानित किया.

डॉ हर्षवर्धन नाक, कान और गला रोग विशेषज्ञ हैं. डॉ हर्षवर्धन ने कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज से साल 1979 में आयुर्विज्ञान और शल्य-चिकित्सा में ग्रेजुएशन किया और फिर साल 1983 में यहीं से मास्टर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई की. इसके  अलावा उन्होंने हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस से एमबीए भी किया है.

ये भी पढ़ें: चांदनी चौक इलेक्‍शन रिजल्‍ट २०१९ : लोकसभा चुनाव परिणाम, चांदनी चौक: delhi Election Result 2019 Today Live Updates: बीजेपी प्रत्‍याशी डॉ. हर्षवर्धन जीते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर