देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

आइये जानते हैं वे प्रमुख खबरें जिसने देश और दुनिया में सुर्खियां बटोरीं...

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:27 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी.
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:27 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान कई अहम फैसले लिए गए लेकिन देशभर में चार बड़े फैसलों ने सुर्खियां बटोरीं. इनमें नए मेडिकल कॉलेज, निवेश बढ़ाने के लिए एफडीआई को प्रोत्साहन की बात, आपदा से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी और गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी अहम रहे. इसके साथ ही आर्टिकल 370 के संशोधन पर पहली बार जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक सामने आए और उन्होंने राहुल गांधी व कांग्रेस पर जमकर हमला बोला.

कैबिनेट मीटिंग में चार बड़े फैसले, देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज, गन्ना किसानों को 6 हजार करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट बैठक में चार अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बैठक खत्म होने के बाद लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी.कैबिनेट की बैठक में देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) बनाने का फैसला लिया गया है. 24 हज़ार करोड़ की लागत से ये मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इससे एमबीबीएस की 15,700 नई सीटें तैयार होंगी. ये मेडिकल कॉलेज ऐसे जिलों में खोले जाएंगे जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है. ये कॉलेज 2021-22 तक स्थापित होंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

राहुल गांधी पर J&K गवर्नर बोले - जो 370 के हिमायती, चुनाव में लोग उन्हें जूतों से मारेंगे
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Governor Satyapal Malik) ने अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के बाद बुधवार को पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को आड़े हाथों लिया. सत्यपाल मलिक ने कहा कि मैं उन पर ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता कि क्योंकि वो देश के एक प्रतिष्ठित परिवार के लड़के हैं लेकिन राहुल गांधी ने राजनीतिक तौर पर बच्चे की तरह व्यवहार किया है. ये उसी का नतीजा है कि आज संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में पाक की चिट्ठी में उसके बयानात दर्ज हैं... ऐसा नहीं करना चाहिए. उसको बोलना उस दिन था जब पार्लियामेंट के फ्लोर पर उसकी पार्टी का लीडर कश्मीर के सवाल को यूएन से जोड़कर कह रहा था. वो अगर लीडर था तो उसको बैठाता, डांटता फिर खुद खड़ा होकर कहता कि हमारा कश्मीर पर ये स्टैंड है. आज तक उन्होंने स्टैंड क्लीयर नहीं किया, मैं बता रहा हूं आपको मुझे नहीं बताना चाहिए ये जिस वक्त देश में चुनाव आएगा उनके विरोधी को कुछ कहने की ज़रूरत नहीं है वो बस ये कह देंगे, यह 370 के हिमायती हैं तो लोग जूतों से मारेंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर
Loading...

Air Force को मिलने जा रहा है नया बम, पाकिस्तान के छूटेंगे पसीने
भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ताकत में इजाफा होने जा रहा है. वायुसेना को जल्द ही अब स्पाइस 2000 बम (Spice 2000 bomb) का बंकर बस्टर वर्जन मिल जाएगा. जिसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) को मुंहतोड़ जवाब देने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. बताया जा रहा है कि यह बम एयरफोर्स को सितंबर माह में ही मिल जाएगा. फ्रांस (France) की ओर से मिलने वाले इस बम के लिए भारत ने 300 करोड़ की डील पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. जानकारी के अनुसार यह काफी आधुनिक और विध्वंसक बम हैं, जो किसी भी सेना की ताकत में काफी इजाफा करते हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

रेलवे पूरी तरह से बंद कर देगा डीजल इंजन का इस्तेमाल, इस बदलाव की भी तैयारी
मोदी सरकार (Modi Government) ने कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) में कमी लाने के इरादे से रेलवे (Indian Railways) का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण (100% Electrification) का निर्णय किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railways Minister Piyush Goyal) ने बुधवार को यह जानकारी दी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि उन्होंने अगले 10 साल में रेलवे को नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) से चलाने का मिशन रखा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

1 सितंबर से ये चीजें हो रही हैं सस्ती, बचेंगे आपके इतने रुपये
अगस्त का महीना खत्म होने वाला है और नया महीना शुरू होने वाला है. इसके साथ काफी कुछ बदलने वाला है. जहां 1 सितंबर से आपको कुछ चीजें महंगी मिलेंगी, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं तो आपको सस्ते में उपलब्ध होंगी. सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स (Financial Rules) प्रभावी होंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अब बदल जाएगा WhatsApp, आ रहा नया फीचर
इन्सटैंट मैसेजिंग सर्विस में दिनों-दिन नए फीचर्स आ रहे हैं. हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने वेब बेस्ड प्लेटफॉर्म में बदलाव करने का फैसला किया था और ग्रुप स्टीकर जैसे फीचर को लाने की तैयारी में थी लेकिन अब नई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी यूज़र्स के लिए ऐसी फीचर लेकर आ रही है जिससे वे वॉट्सऐप की थीम बदल पाएंगे. WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी कस्टम थीम पर काम कर रही है जिसे WhatsApp में दिया जाएगा. इसके अलावा शुरुआत में कंपनी मल्टिपल थीम्स लेकर आएगी जिसे यूज कर सकेंगे. बता दें कि अब तक यूजर्स सिर्फ WhatsApp में चैट्स की बैकग्राउंड इमेज चेंज कर सकते थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

व्यापमं महाघोटाले की जांच तेज, पेंडिंग शिकायतों में बयान दर्ज होने शुरू, जल्द होंगी FIR
सत्ता में आने से पहले कांग्रेस (Congress) ने व्यापमं घोटाले (Vyapam scam) की जांच का वादा किया था. अब जब कांग्रेस सत्ता में आ गई है, तो उसने अपने इस वादे को पूरा करना भी शुरू कर दिया है. व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानि व्यापमं घोटाले की पुरानी शिकायतों की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की तीन एसआईटी का गठन किया गया है. ये एसआईटी भोपाल, इंदौर और ग्वालियर के एसपी (SP) एसटीएफ के नेतृत्व में काम कर रही हैं. कुल पेंडिंग 197 शिकायतों की जांच की जा रही है. पेंडिंग शिकायतों की संख्या 197 से भी ज्यादा है, लेकिन मौजूदा दौर में एसटीएफ के अधिकारी चिन्हित 197 शिकायतों की जांच कर रहे हैं. इन्हीं शिकायतों में शामिल इंदौर के व्हीसल ब्लोअर आंनद राय के बयान दर्ज किए गए. भोपाल के जहांगीरबाद में स्थित एसटीएफ मुख्यालय में एसपी राजेश सिंह भदौरिया ने करीब पांच घंटे तक बयान दर्ज किए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या सुनवाई: हिंदू पक्ष ने कहा- बाबर ने किसी मंदिर को गिराने का आदेश नहीं दिया
अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) में बुधवार को भी सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान एक हिंदू संस्था ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दावा किया कि मुगल बादशाह बाबर (Mughal emperor Babur ) न तो अयोध्या (Ayodhya) गया था और न ही विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल पर मस्जिद बनाने के लिए मंदिर को ध्वस्त करने का आदेश दिया था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान के रेल मंत्री का दावा- अक्टूबर या उसके बाद भारत से होगा युद्ध
पाकिस्तान (Pakistan) की इमरान खान (Imran Khan) सरकार के एक मंत्री ने दावा किया है कि भारत से उनकी जंग (War) होगी. मंत्री यहीं नहीं रुके, उन्होंने यह तक बता दिया है कि जंग कब शुरू होगी. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद (Pakistan Railways Minister Sheikh Rashid Ahmed ने भविष्यवाणी की है कि पाकिस्तान और भारत के बीच एक पूर्ण युद्ध (India Pakistan War) होगा. उनका दावा है कि यह युद्ध अक्टूबर या उसके बाद होगा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

मशहूर एक्ट्रेस को रूममेट ने जमकर पीटा, चेहरे का किया बुरा हाल, बोलीं- मैं गिर गई थी, फिर भी वो मार रहे थे
टीवी जगत की जानी-मानी अभिनेत्री नलिनी नेगी (Nalini Negi) ने खुद के साथ मारपीट का एक चौंकाने वाले मामले का खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि उनकी रूममेट रही प्रीति राणा और उनकी मां ने नलिनी पर जानलेवा हमला किया था. मारपीट के दौरान दोनों ने ग्लास से अभिनेत्री के चेहरे पर हमला किया. नलिनी के अनुसार, 'दोनों बार-बार चेहरे पर हमला कर रहे थे. मैं अभिनेत्री हूं, मेरे पेशे में चेहरे का बहुत महत्व है. इसलिए दोनों जानबूझकर मेरा चेहरा बिगाड़ने में लगी थीं.'

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...