देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास

आइये जानते हैं वे प्रमुख खबरें जिसने देश और दुनिया में सुर्खियां बटोरीं...

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 6:18 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में आपके पास
असम एनआरसी की आज आएगी अंतिम सूची
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 6:18 AM IST
असम (Assam) में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens) की सूची जारी होने से पहले लोगों में तनाव बढ़ गया है. एनआरसी की फाइनल लिस्ट (NRC Final List)  आज सुबह 10 बजे ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी. इस लिस्ट में असम के 41 लाख से ज्यादा लोगों के भाग्य का फैसला होगा कि वे देश के नागरिक हैं या नहीं. वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कई बैंकों के मर्जर का ऐलान किया. साल 2017 में पब्लिक सेक्टर के 27 बैंक थे, इस मर्जर के बाद उनकी संख्या घटकर अब 12 रह जाएगी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

असम: आज जारी होगी NRC की फाइनल लिस्ट, 41 लाख लोगों के भाग्य का होगा फैसला

#असम (Assam) में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens) की सूची जारी होने से पहले लोगों में तनाव बढ़ गया है. एनआरसी की फाइनल लिस्ट (NRC Final List)  आज सुबह 10 बजे ऑनलाइन जारी की जाएगी. इस लिस्ट में असम के 41 लाख से ज्यादा लोगों के भाग्य का फैसला होगा कि वे देश के नागरिक हैं या नहीं. फिलहाल इन लोगों का भविष्य अधर में लटका हुआ है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

इन 10 सरकारी बैंकों के विलय के बाद आपको करने होंगे ये 6 काम
Loading...

#केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कई बैंकों के मर्जर का ऐलान किया. साल 2017 में पब्लिक सेक्टर के 27 बैंक थे, इस मर्जर के बाद उनकी संख्या घटकर अब 12 रह जाएगी. अब सवाल ये है कि बैंकों के मर्जर से आम लोगों पर क्या फर्क पड़ेगा. तो बता दें कि मर्जर का असर हर उस शख्स पर पड़ सकता है, जिसका इन बैंकों में सेविंग अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

इमरान खान की गीदड़ भभकी, कश्मीर पर साथ नहीं मिला तो दुनिया को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
#पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इमरान खान (Imran Khan) ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापते हुए युद्ध की चेतावनी दी है. इमरान ने कहा कि अगर दुनिया ने कश्मीर पर भारत के कदम को रोकने के लिए कुछ नहीं किया तो पूरी दुनिया को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

कश्‍मीर: हिजबुल की धमकी- अगर स्‍कूल खुलेंगे, लड़कियां सड़क पर निकलेंगी तो...
#आतंकी संगठन (Terrorist organization) लगातार जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kshmir) के हालात को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं. इसी के तहत आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (hizbul muzahideen) ने लोगों को डराने के लिए साउथ कश्‍मीर (South Kashmir) में कई जगह धमकी भरे पोस्‍टर लगाए हैं. जिसमें दुकान खोलने, स्‍कूल जाने और गाड़ी चलाने पर गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी गई है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

PMO में बड़ा फेरबदल, अरविंद श्रीवास्‍तव बनाए गए संयुक्‍त सचिव
#प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office) में एक संयुक्त सचिव, तीन उप सचिव और एक निदेशक समेत पांच अधिकारियों की शुक्रवार को नियुक्तियां की गईं. इससे पहले पीके सिन्हा को पीएमओ (PMO) में विशेष कार्य अधिकारी (SDO) नियुक्त किया गया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

आजम खान की बहन पुलिस से बोली- 'मुझे शूट कर दो', बदतमीजी का भी लगाया आरोप
#आज़म खान (Azam khan) की बहन ने पुलिस से कहा कि 'मुझे शूट कर दो'. आज़म खान की बहन निगहत अफलाख ने मीडिया से बताया कि पुलिस मुझे खुली जीप में आगे बिठाकर ले गई. बोली एसपी ने मेरे साथ बदतमीजी की. खादे पेपर पर मेरे 10 साइन करवाए गए. बोली एसपी ने मबाइल में दिखाया कि जब एमपी ज़ुल्म कर रहा था जब ज़ुल्म नहीं दिखा, अब ज़ुल्म दिख रहा है. आज़म की बहन बोली वहां स्कूल ही तो बनाया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

PAK- चीन की बढ़ेंगी मुश्किलें, 3 सितंबर को इंडियन एयरफ़ोर्स में शामिल होंगे अपाचे हेलीकॉप्टर
#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) 3 सितंबर को अमेरिका (America) में निर्मित अपाचे AH-64E अटैक हेलीकॉप्टरों को पंजाब के पठानकोट (Pathankot) में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में शामिल करेंगे. 22 हेलीकॉप्टरों में से पहले चार को यूएस कंपनी बोइंग ने 27 जुलाई को वायु सेना को सौंपा था.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

ITR फाइल करने का आज है आखिरी दिन, नहीं भरा तो लगेगा 10000 तक का जुर्माना साथ ही होंगी ये दिक्कतें
#31 अगस्त को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन है. जिसमें अब कुछ ही घंटे बाकि हैं. यह डेडलाइन अब आगे नहीं बढ़ने वाली है. इसलिए जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी ITR फाइल कर लें वरना आपको होगा भारी नुकसान. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़े नुकसानों के बारे में.. ITR नहीं भरने पर देना होगा जुर्माना. इनकम टैक्स कानून में केंद्र सरकार ने एक नया सेक्शन 234F जोड़ा है. इस सेक्शन के मुताबिक आखिरी तारीख के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

Ranu Mondal: भीख मांगने से लेकर बॉलीवुड सिंगर बनने तक
#कहते हैं कि टैलेंट और लगन हो, तो किस्मत भी कभी ना कभी साथ दे ही देती है. कुछ ऐसा ही हुआ इंटरनेट सेंसेशन रानू मंडल (Ranu Mondal) के साथ. वो एक लाचार महिला थीं जिनकी ताकत उनकी आवाज बनी. रानू का रेलवे प्लेटफॉर्म वाला वीडियो लगभग हर किसी ने देखा होगा. जिसमें वह अपनी मोहक आवाज में लता मंगेशकर (Lata Mageshkar Songs) का गाना 'एक प्यार का नगमा है' गाती हुई नजर आ रही हैं. इसके बाद से आलम ये है कि हर कोई रानू के बारे में जानना चाहता है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अब ट्रैफिक नियम तोड़ा तो लगेगा मोटा जुर्माना और होगी बदनामी!
#अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कड़े एक्शन लिए जाएंगे. अगर आप भी रेड लाइट जंप करते हैं, ड्राइविंग (Driving)  करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं, शराब (Alcohol) पीकर गाड़ी चलाते हैं या फिर रैश ड्राइविंग करते हैं, तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें. क्योंकि सरकार न सिर्फ आपके ऊपर भारी जुर्माना ठोकेगी, बल्कि आपकी पहचान भी सार्वजनिक करेगी. अगर ऐसा होता है, तो जाहिर तौर पर नियम तोड़ने वालों को सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा होना पड़ेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 6:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...