लाइव टीवी
Elec-widget

दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, गंभीर स्तर पर पहुंचा AQI

News18India
Updated: November 12, 2019, 9:13 AM IST
दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, गंभीर स्तर पर पहुंचा AQI
दिल्ली में और जहलीली हुई हवा. (फाइल फोटो)

दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. इंदिरापुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 441 दर्ज किया गया, जो कि 'बेहद गंभीर' श्रेणी में है.

  • News18India
  • Last Updated: November 12, 2019, 9:13 AM IST
  • Share this:
दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (Delhi-NCR) और उसके आसपास के इलाकों में तमाम प्रयासों के बावजूद प्रदूषण का कहर जारी है. दमघोंटू जहरीली हवा से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. मंगलवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण 'बेहद खतरनाक स्तर' तक पहुंच गया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़ों के अनुसार, लोधी रोड क्षेत्र में पीएम 2.5 सामान्‍य से कई पायदान ऊपर 456 (बेहद गंभीर) तक पहुंच गया है. पीएम-10 भी 287 (खराब) पर है. इसी तरह गाजियाबाद (Ghaziabad) के इंदिरापुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 441 दर्ज किया गया जो कि 'गंभीर' श्रेणी में है.




बता दें कि सोमवार को भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई थी. सोमवार सुबह 10.37 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 331 दर्ज किया गया था, जबकि रोहिणी (Rohini), बवाना और आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमशः 380, 375 और 373 था. तब कहा जा रहा था कि एनसीआर की वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को ‘बहुत खराब’ रह सकता है. वहीं, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में औसत AQI 321 दर्ज किया गया था. इसी तरह से रविवार को ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद (Ghaziabad) और नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा खराब था.



न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
वहीं, दिल्ली में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम था. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में धुंध छाये रहने का अनुमान जताया था और कहा कि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. उन्होंने बताया था कि रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 14.5 और 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नमी का स्तर 76 प्रतिशत दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें- 

इन 7 App में मिला खतरनाक वायरल, लिस्ट में Alarm, Calculator जैसी ऐप शामिल

दिव्यांग-बुजुर्ग वोटर को अब नहीं होगी बूथ जाने की जरूरत, घर से ही डालेंगे वोट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 8:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...