लाइव टीवी

प्याज की बढ़ती कीमतों पर मोदी सरकार के मंत्री ने दिया यह बयान

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 12:45 PM IST
प्याज की बढ़ती कीमतों पर मोदी सरकार के मंत्री ने दिया यह बयान
प्याज की बढ़ती कीमतों पर रामविलास पासवान का बड़ा बयान सामने आया है

केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि बीते कुछ सालों से सितंबर से लेकर नवंबर महीने तक आलू ,प्याज और टमाटर के भाव में थोड़े-बहुत उतार-चढ़ाव आते रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में प्याज की कीमतों में आए अचानक आयी तेजी पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का बयान सामने आया है. केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री (Consumer Affairs, Food and Public Distribution Minister) रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा है कि बीते कुछ सालों से सितंबर से लेकर नवंबर महीने तक आलू (potato), प्याज (onion) और टमाटर (tomatoes)के भावों में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव आते रहे हैं. इससे घबराने की जरूरत नहीं है. यह सिर्फ थोड़े समय के लिए ही है. क्योंकि, इस समय देश के उन हिस्सों में भी बाढ़ आई हुई है, जहां पहले कभी बाढ़ आती नहींं थी. इससे ट्रांसपोर्टेशन में दिक्कत आ रही है. जो माल जहां है वहीं रुक गई है. कुछ जगहों पर 5 रुपए किलो भी प्याज मिल रहे हैं. शुक्र है कि आलू-टमाटर के दाम स्थिर हैं. इसके बावजूद प्याज के पर्याप्त भंडार मौजूद हैं.

प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी थोड़े समय के लिए है

बता दें कि आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक इस समय दिल्ली सहित देश के कुछ दूसरे हिस्सों में प्याज के खुदरा भाव 50 से 60 रुपए तक पहंच गए हैं. पासवान का दावा है कि इसकी कीमतों पर अंकूश लगाने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं.

सोमवार को प्लास्टिक उद्योग जगत से जुड़े लोगों ने अपने-अपने सुझाव रखे
रामविलास पासवान ने प्याज की बढञती कीमतों पर कहा कि जल्द ही इस पर काबू पा लिया जाएगा.


मंत्रालय ने जो आंकड़ा जारी किया है, उसमें दिल्ली में प्याज 44 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 43 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 34 रुपये प्रति किलोग्राम और कोलकाता में 45 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है. हालांकि दिल्ली के कुछ इलाकों में प्याज की कीमत 60 रुपये तक पहुंच गई है.

आलू, प्याज की कीमत तो स्थिर है! 

मंगलवार को पीएम मोदी की जन्मदिन पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पासवान ने कहा, ‘प्याज की कीमतों में उछाल बस थोड़े समय के लिए ही है. इस सीजन में हर साल आलू, प्याज और टमाटर के भाव में थोड़ा बहुत अंतर आते रहे हैं. हालांकि, मेरे पास प्याज के बफर स्टॉक मौजूद हैं. प्याज की कीमतों पर अंकुश रखने के लिए नाफेड और एनसीसीएफ को भी सतर्क किया गया है. हमारे पास 45 हजार टन का प्याज का भंडार है. खासकर दिल्ली में मदर डेयरी को भी इस काम के लिए लगाया गया है. नाफेड और सफल से 22 रुपए प्रति किलो के भाव से प्याज मिल रही है.
Loading...

इसके साथ ही पासवान ने दावा किया कि देश के दूसरे हिस्सों में भी प्याज के पर्याप्त भंडार हैं. अगर राज्य सरकारों को जरुरत महसूस हो रही है तो वह बफर स्टॉक से प्याज ले सकते हैं. राज्य अपने यहां नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के माध्यम से इसकी आपूर्ति कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

डेंगू के खिलाफ जंग में केजरीवाल को मिला इन सेलिब्रिटिज का साथ

ट्रैफिक पुलिस का डंडा पड़ा तो एक हफ्ते में इतने बढ़ गए गाड़ियों के इंश्योरेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 12:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...