लाइव टीवी

रामविलास पासवान ने खरीदा 420 रुपये किलो सेब, मिला खतरनाक वैक्स

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 10:48 AM IST
रामविलास पासवान ने खरीदा 420 रुपये किलो सेब, मिला खतरनाक वैक्स
बाजार में मोम लगा सेब बिक रहा है (प्रतीकात्मक फोटो)

देश भर में बिक रहा मोम लगा चमकीला सेब (Wax-Coated Apple) , रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने आपबीती सुनाई. सेहत के लिए है खतरनाक, छिलका उतारकर खाईए, खाने-पीने की हर चमकीली चीज को अच्छी तरह से धोईए, कुछ गलत लगे तो यहां करिए शिकायत

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 10:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यदि आप चमकीला देखकर सेब (Apple) खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाईए. ऐसा सेब आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. क्योंकि सेब पर यह चमक मोम लगाने से आ रही है. यह मोम सेब के साथ आपके लीवर और किडनी तक पहुंच रहा है. पूरे देश में ऐसा ही सेब बिक रहा है. जिसे आप सेहत के लिए खा रहे हैं वह आपका दुश्मन बन रहा है. देश भर के उपभोक्ताओं (Consumer) के हितों की रक्षा के लिए जो विभाग काम कर रहा है उसके मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) को खुद एक फल वाले ने मोम वाला सेब बेच दिया. अब मंत्री जी को बेचा तो कार्रवाई तो होनी है.

खाने-पीने के सामान पर केमिकल लगाने का जिक्र आया तो पासवान ने मंगलवार को पत्रकारों के साथ एक दिन पहले का ही अपना अनुभव साझा किया. पासवान केंद्रीय उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री हैं. पासवान ने कहा, कभी-कभी मैं खुद सलाद बना लिया करता हूं. एक दिन पहले ही मैं सलाद बना रहा था. मैंने सेब धोया तो डाउट हुआ. उसको खुरचा तो उसमें से मोम निकलने लगा. वो भी सेब खान मार्केट (Khan Market) से आया था. जिस पर बाकायदा स्टीकर लगा था.

Apple,सेब, Wax-Coated Apple harmful for health, मोम लगा सेब सेहत के लिए है खतरनाक, consumer affairs minister, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, ram vilas paswan, रामविलास पासवान, khan market, खान मार्केट, jago grahak jago, जागो ग्राहक जागो
अपने मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत करके रामविलास पासवान (Photo-News18)


सेब का दाम था 420 रुपये किलो. यानी बहुत अच्छी क्वालिटी जानकर लाया गया. मैंने तुरंत अधिकारियों से बातचीत करके उसकी जांच करवाई. उसकी जांच में पता चला कि वजन में भी गड़बड़ी थी. केमिकल भी था. बेचने वाले का चालान किया गया.

फीजिशियन डॉ. सुरेंद्र दत्ता का कहना है कि सेब कभी भी बिना छिले नहीं खाना चाहिए. मोम और केमिकल न सिर्फ किडनी और लीवर पर दुष्प्रभाव डालते हैं बल्कि इससे कैंसर का भी खतरा है.

उपभोक्ताओं को मंत्री की सलाह!

कोई भी चीज लो उसे अच्छी तरह से धो लो. चमकीला हो तो और धोईए. चमकीली दाल लीजिए बाजार से और धोईए. देखिए उसमें से रंग और झाग निकलेगा. इसलिए कोई भी चीज अच्छी तरह से धोईए. उन्होंने कहा कि सेहत और पर्यावरण को अच्छा रखना है तो पानी प्लास्टिक की बोतल की जगह मिट्टी या फिर शीशे की बोतल में पीजिए. उन्होंने कहा कि यह सब काम धीरे-धीरे होगा. सरकार ऐसा कोई काम नहीं करेगी जिससे कि रोजगार पर प्रभाव पड़े.
Loading...

यहां ये भी बता देना जरूरी है कि लंबे समय तक सेब में ताजगी बरकरार रखने के लिए उस पर तरह तरह के केमिकल छिड़कने की बाते समने आती रही है. ये भी कहा जाता है कि अधिक वक्त तक सुरक्षित रखने के लिए व्यापारी और बिचौलिए सेबों पर मोम की पतली पर्त चढ़ा देते हैं. इससे बचने के लिए जानकार सलाह देते हैं कि सेब को घंटे दो घंटे पानी में रखना चाहिए.

आप यहां कर सकते हैं शिकायत

कंज्यूमर उपभोक्ता मामले की हेल्पलाइन 1800-11-4000 or 14404 और बेवसाइट consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप कंज्यूमर फोरम के एक अन्य नंबर 8130009809 पर SMS करके या फिर नेशलन कंज्यूमर हेल्पलाइन यानी NCH ऐप डाउनलोड कर और उमंग ऐप पर भी अपनी शिकायत रजिस्टर करा सकते है.

ये भी पढ़ें:

जन्मदिन विशेष: किसानों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के बड़े काम, सहयोग, सम्मान और दाम!         

देश के 10 राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश, खेती-किसानी पर बढ़ सकता है संकट!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 8:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...