दिल्‍ली को मिलेगी गर्मी से राहत, हल्‍की बारिश की संभावना

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र नई दिल्‍ली के अनुसार 17 और 18 जून को तापमान अधिकतम 37 डिग्री सेल्‍सि‍यस जबकि न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्‍सि‍यस रहने के आसार हैं. इन दोनों दिनों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:03 AM IST
दिल्‍ली को मिलेगी गर्मी से राहत, हल्‍की बारिश की संभावना
नई दिल्‍ली में होगी हल्‍की बारिश, लोगों को गर्मी से मिलेगी निजात.
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:03 AM IST
जून की तपिश झेल रहे दिल्‍लीवासियों को राहत मिलने की संभावना है. अगले चार दिनों तक मौसम सुहाना रहेगा और गर्मी से भी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार 20 जून तक आसमान में बादलों के साथ हल्‍की बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी. इससे न केवल तेज धूप से छुटकारा मिलेगा बल्कि कुछ दिन तक लू से भी निजात मिलेगी.

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र नई दिल्‍ली के अनुसार 17 और 18 जून को तापमान अधिकतम 37 डिग्री सेल्‍सि‍यस जबकि न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्‍सि‍यस रहने के आसार हैं. इन दोनों दिनों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही धूल भरी आंधी के साथ ही हल्‍की बारिश होने की भी संभावना है. वहीं 19 जून को न्‍यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्‍सि‍यस की गिरावट और हो सकती है हालांकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्‍सि‍यस पहुंचने का अनुमान है. इसके बावजूद हल्‍की बारिश और आंधी का आकलन है.

20 जून के बाद फिर बढ़ेगी गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार 20 जून को भी मौसम सुहाना बताया जा रहा है. इस दिन भी हल्‍की बारिश से गर्मी कुछ कम होगी. हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा. हल्‍के बादल आसमान में रहेंगे और गर्मी बढ़ जाएगी. 22 तक यही हाल रहने के बाद 23 जून को एक बार फिर बादल आसमान में घिर सकते हैं.

मॉनसून आने में है अभी समय
मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मॉनसून का इंतजार करना होगा. इस बार जून के अंत में या जुलाई के पहले सप्‍ताह में मॉनसून की पहली बारिश हो सकती है. तब तक हल्‍की बारिश और कड़ी धूप का दौर चलता रहेगा. हालांकि हल्‍की बारिश से भी तापमान में करीब चार डिग्री से‍ल्‍स‍ियस तक की कमी आ सकती है.

सर्वाधिक 48 डिग्री से‍ल्‍सि‍यस रहा है तापमान
Loading...

दिल्‍ली-एनसीआर में तापमान 48 डिग्री से‍ल्‍सि‍यस तक पहुंच गया. तेज गर्म लू और कड़ी धूप ने लोगों को झुलसाया. पिछले हफ्ते में 10 जून को तापमान सर्वाधिक रहा. हालांकि शनिवार को भी अधिकतम तापमान 43.4 व न्यूनतम 27.8 डिग्री सेल्‍स‍ियस रहा. पालम में तापमान 45.5 डिग्री, लोधी रोड पर 43.9, रिज में 45.2 और आयानगर में 44.8 डिग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज किया गया.

जून में बढ़ा तापमान बन रहा छुट्टि‍यों में संकट
जून की छुट्टि‍यों में दिल्‍ली-एनसीआर घूमने की योजना बना रहे लोगों के लिए बढ़ा हुआ तापमान मुसीबत बन गया है. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के कारण लोग घरों से नहीं निकल रहे. हालांकि अब मौसम में आने वाले बदलाव के बाद लोग घूमने का आनंद उठा सकते हैं.
First published: June 17, 2019, 10:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...