पश्चिम बंगाल में बीजेपी से मुकाबले के लिए ममता ने बनाया नया प्लान

ममता बनर्जी को करीब से देखें तो लोकसभा चुनाव और उसके बाद की ममता बनर्जी में बहुत बड़ा बदलाव दिख रहा है और इस बदलाव के कारण हैं प्रशांत किशोर.

Anil Rai | News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 11:23 AM IST
पश्चिम बंगाल में बीजेपी से मुकाबले के लिए ममता ने बनाया नया प्लान
बीजेपी से टक्‍कर लेने के लिए ममता बनर्जी ने बनाया नया प्‍लान.
Anil Rai
Anil Rai | News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 11:23 AM IST
कर्नाटक और गोवा में बीजेपी का सीमा विस्तार जारी है. कर्नाटक में जहां एचडी कुमार स्वामी सरकार संकट में है और हर रोज सरकार से जुड़ा कोई न कोई विधायक सरकार का साथ छोड़ रहा है जबकि गोवा में बीजेपी सरकार विधानसभा में और मजबूत होती दिख रही है लेकिन इनसे दूर पश्चिम बंगाल में बीजेपी का विजय रथ रोकने के लिए ममता बनर्जी रोज नई-नई रणनीति बना रही हैं. ममता बनर्जी को करीब से देखें तो लोकसभा चुनाव और उसके बाद की ममता बनर्जी में बहुत बड़ा बदलाव दिख रहा है और इस बदलाव के कारण हैं प्रशांत किशोर. प्रशांत के चुनाव मैनजमेंट के अब तक के आंकड़े उन्हें देश का सबसे सफल चुनाव मैनेजर साबित करते हैं.

ठंडी  पड़ रही पश्चिम बंगाल की राजनीतिक सरगर्मी
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव भले ही 2021 में होने हैं लेकिन बीजेपी और टीएमसी दोनों वहां की राजनीतिक सरगर्मी को कम नहीं होने दे रहे हैं. लोकसभा चुनाव के पहले दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच राजनीतिक झड़प की खबरें रोज आ रही थीं. लोगों को उम्मीद थी कि लोकसभा चुनावों के बाद ये झड़पे बंद हो जाएंगी लेकिन फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है. बीजेपी जहां लोकसभा चुनावों में मिली जीत के बाद कार्यकर्ताओं में आए उत्साह को कम होने देना नहीं चाहती वहीं टीएमसी अपने कार्यकर्ताओं के मनोबल को मजबूत रखना चाहती है और इसलिए प्रशांत किशोर ने नया दांव चल दिया है.

ममता के लिए प्रशांत का मास्टर स्ट्रोक

प्रशांत किशोर ने पश्चिम बंगाल में यूथ इन पॉलाटिक्स नाम से नया कैंपेन लांच किया है. इसमें 5 लाख युवाओं को राजनीतिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए फिलहाल युवाओं की सूची तैयार की जा रही है. इस अभियान में किसी भी संगठन के लोग प्रशांत किशोर की टीम से जुड़ सकते हैं. टीम का दावा है कि वे देश में साफ-सुथरी राजनीति के लिए इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं लेकिन सूत्रों की मानें तो सब कुछ बीजेपी के सदस्यता अभियान का जवाबी हमला है. जिस तरह पश्चिम बंगाल में युवा पिछले दिनों बीजेपी के साथ जुड़े हैं. उसके बाद प्रशांत किशार इस अभियान के बहाने युवाओं को टीएमसी के साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं.

विधानसभा चुनावों से पहले बदल जाएगी ममता की छवि


Loading...

इसके पहले प्रशात किशोर ममता बनर्जी की कट्टर छवि बदलने की कोशिश में भी लगे हैं. सूत्रों की मानें तो टीएमसी सांसद नुसरत जहां की ब्रांडिग के बहाने प्रशांत किशोर ममता की अल्पसंख्यकों के समर्थन वाली छवि तोड़ने के साथ-साथ उन्हें बहुसंख्यक हितैशी बताने में लगे हैं. हालांकि इस बीच वे हमेशा इस बात का ध्यान भी रखते हैं कि अल्पसंख्यक ममता से नाराज ना हो क्योंकि कांग्रेस और लेफ्ट फिलहाल इसी मौके की तलाश में हैं.

ये भी पढ़ें

केजरीवाल सरकार का फरमान, मीडिया से बात न करे कोई अधिकारी

करोल बाग में रौब झाड़ रहा था दिल्‍ली पुलिस का नकली सब इंस्‍पेक्‍टर, गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2019, 11:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...