आखिर क्यों टल रहा है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

क्योंकि राहुल गांधी के इस्तीफे के समय जहां इस बात की चर्चा थी कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस बार गांधी परिवार के बाहर से होगा.

Anil Rai | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 11:47 AM IST
आखिर क्यों टल रहा है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव
आखिर क्योंं टल रहा है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव
Anil Rai
Anil Rai | News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 11:47 AM IST
तीन राज्यों में विधानसभा चुनावों की आहट शुरु हो गई है. इसके साथ ही गठबंधनों के बनने और बिगड़ने का खेल भी शुरु हो गया है, लेकिन कांग्रेस अपने आप में उलझी हुई है. महाराष्ट्र में जहां बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है, वहीं काग्रेस -एनसीपी गठबंधन में बातचीत शुरु होने के लिए नए कांग्रेस अध्यक्ष का इंताजर हो रहा है. पार्टी लगातार कोशिशों के बाद भी अब तक अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश नहीं कर पाई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावो के बाद पहली बैठक में ही अपने पद से इस्तीफे की पेशकश कर दी थी और 3 जुलाई को तो उन्होंने पार्टी पर इस्तीफा स्वीकार करने का दबाव बनाते हुए अपने इस्तीफा सार्वजनिक भी कर दिया था. लेकिन पार्टी अब तक नए अध्यक्ष की तलाश को लेकर कोई औपचारिक बैठक भी नहीं कर पाई है. हालांकि, मीडिया में कई बार अध्यक्ष पद को लकेर अलग-अलग नाम चर्चा में आए लेकिन पार्टी हमेशा इस पर चुप्पी साधे रही.

 क्या पार्टी में नहीं बन पा रही है किसी नाम पर सहमति
अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खरगे, सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया तक के नाम अध्यक्ष के लिए चर्चा में आए. यहां तक की मोती लाल बोरा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर भी चर्चा हुई लेकिन किसी के नाम पर अब तक मुहर नहीं लग पाई. कांग्रेस के सूत्रों की माने तो अध्यक्ष पद को लेकर करीब 1 दर्जन से ज्यादा नामों पर अब तक पार्टी में चर्चा हो चुकी है लेकिन किसी नाम पर फिलहाल आम सहमति नहीं बन पाई है और इसी कारण अब तक कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो पा रहा है.

 क्या प्रियंका के लिए टल रहा है चुनाव

ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या कांग्रेस में प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए ही अध्यक्ष का चुनाव टाला जा रहा है. क्योंकि राहुल गांधी के इस्तीफे के समय जहां इस बात की चर्चा थी कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस बार गांधी परिवार के बाहर से होगा. वहीं, अब धीरे-धीरे प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम जोर पकड़ने लगा है. अब तो प्रियंका के समर्थन में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भी सामने आ गए हैं. हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई बार इस बात का इशारा कर चुके हैं कि कांग्रेस के नया अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होगा.

आखिर कब तक होगा कांग्रेस अध्यक्ष पर फैसला
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 10 अगस्त को प्रस्तावित है. उम्मीद जताई जा रही है कि 10 अगस्त को कांग्रेस अपने नए अध्यक्ष का चुनाव कर लेगी लेकिन कांग्रेस के कुछ नेताओं का मानना है कि जब तक पार्टी में प्रियंका गांधी के नाम पर आम सहमति नहीं बन जाती तब तक कांग्रेस में नए अध्यक्ष का चुनान नहीं किया जाएगा. हालांकि, प्रियंका गांधी वाड्रा खुद को अध्यक्ष बनाए जाने की खबरों को खारिज कर चुकी है, लेकिन कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा उनको ही अध्यभ बनना चाहता है और उसे पूरे भरोसा है कि पार्टी में आम सहमति बनने के बाद प्रियका गांधी वाड्रा को भी मना लिया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

मॉब लिंचिंग: चोरी का आरोप लगाकर युवक को पीट-पीटकर मार डाला

Article 370: पटना की सड़कों पर एक साथ मनी होली-दिवाली
First published: August 6, 2019, 10:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...