अब इस तारीख से DTC बसों में फ्री में यात्रा करेंगी महिलाएं, कैबिनेट ने दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:16 PM IST
अब इस तारीख से DTC बसों में फ्री में यात्रा करेंगी महिलाएं, कैबिनेट ने दी मंजूरी
BREAKING: कैबिनेट मंजूरी के बाद DTC बसों में फ्री यात्रा करेंगी महिलाएं.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने गुरुवार को बताया कि 29 अक्टूबर 2019 से डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 10:16 PM IST
  • Share this:
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने महिलाओं को तोहफा दिया है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को बताया कि 29 अक्टूबर 2019 से डीटीसी बसों (DTC Buses) और क्लस्टर बसों में महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकेंगी. इस योजना को केजरीवाल कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. डीटीसी बसों के कंडक्टरों के पास सिंगल जर्नी पास उपलब्ध होगा. महिलाएं कंडक्टरों से ये पास ले सकेंगी.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट बिजली बिल मुफ्त कर सौगात दी थी. हाल ही में उन्होंने पानी का बिल और बकाया भी माफ करने की घोषणा की है. और अब उनकी सरकार ने डीटीसी बसों में महिलाओं का सफर मुफ्त कर दिया है.



दिल्ली सरकार करेगी डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई
Loading...

अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि इससे सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. साथ ही इससे ज्यादा से ज्यादा महिलाएं काम करने बाहर निकलेंगी. महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी. बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं. इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब 1,000 करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा.

29 अक्‍तूबर को भैया दूज (Bhaiya Dooj) के दिन से लागू की जाएगी योजना
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि 29 अक्‍तूबर को भैया दूज (Bhaiya Dooj) के दिन से दिल्‍ली की महिलाओं के लिए डीटीसी बसों (DTC Buses) में सफर मुफ्त (Free Ride) कर दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि था मेट्रो में भी महिलाओं के लिए जल्‍द ही सफर फ्री कर दिया जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा था, "लोग मुझसे पूछते है कि सब फ्री क्‍यों कर रहे हो? मैं पूछता हूं कि क्या बच्चों की शिक्षा फ्री नहीं होनी चाहिए? दवाइयां फ्री नहीं होनी चाहिए? इलाज फ्री नहीं होना चाहिए? महिलाओं की सुरक्षा के लिए क्या डीटीसी और मेट्रो में सफर फ्री नहीं होना चाहिए?"

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...