दिल्‍ली में खतरे के निशान से नीचे आई यमुना, बाढ़ का संकट टला

बुधवार सुबह यमुना (Yamuna) का जलस्तर 206.60 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. दोपहर से नदी का जलस्तर (Water level) कम होने लगा था.

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 3:05 PM IST
दिल्‍ली में खतरे के निशान से नीचे आई यमुना, बाढ़ का संकट टला
यमुना का जलस्‍तर घटा, बाढ़ का खतरा टला.
News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 3:05 PM IST
दिल्‍ली में यमुना (Yamuna) का जल स्तर घट रहा है. ऐसे में यमुना अब खतरे के निशान से नीचे चली गई है. जानकारी के मुता‍बिक] यमुना का जलस्‍तर फिलहाल 205.33 मीटर तक पहुंच गया है. इसके चलते दिल्‍ली से बाढ़ (Flood) का खतरा टल गया है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'सुबह 10 बजे रेलवे पुल (Railway Bridge) पर यमुना का जलस्तर 205.33 मीटर था. जलस्‍तर में और कमी आने की संभावना है.' बता दें कि हरियाणा में डैम से बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना में बाढ़ का खतरा बढ़ गया था. इसके कारण जलभराव वाले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया गया.

बता दें कि बुधवार सुबह यमुना का जलस्तर 206.60 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. तकरीबन सात घंटे तक यमुना में पानी का स्‍तर इसी लेवल पर बरकरार रहा था. दोपहर से नदी का जलस्तर कम होने लगा और शाम छह बजे यह 206.44 मीटर पर आ गया था. सोमवार को यमुना में पानी का स्‍तर खतरे के निशान को पार कर गया था.

23 हजार लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया
यमुना के जलस्‍तर में लगातार वृद्धि के कारण बाढ़ की आशंका बढ़ गई थी. इसे देखते हुए जलभराव वाले क्षेत्रों में रहने वाले तकरीबन 23,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. इनमें से 18,000 से अधिक लोगों को दिल्ली सरकार (Delhi Government) की एजेंसियों द्वारा बनाए गए 2700 से अधिक राहत शिविरों में रखा गया है. वहीं, यमुना के आसपास पानी में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए कुल 35 नौकाओं को तैनात किया गया है. बता दें कि हरियाणा और पंजाब में लगातार बारिश होने के कारण प्राय: सभी नदियां उफनने लगीं. ऐसे में हरियाणा के डैम भी फुल हो गए, लिहाजा यमुना में बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा गया था.

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 2:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...