Home /News /dharm /

5 feng shui tips related to furniture in hindi kee

घर के फर्नीचर से जुड़ी है फेंगशुई की ये 5 टिप्स, बढ़ेगी पॉजिटिविटी

चीनी वास्तु शास्त्र जिसे हम फेंगशुई के नाम से जानते हैं

चीनी वास्तु शास्त्र जिसे हम फेंगशुई के नाम से जानते हैं

चीनी वास्तु शास्त्र जिसे हम फेंगशुई के नाम से जानते हैं, उसमें घर के फर्नीचर से जुड़े कुछ उपाय (Upay) बताए गए हैं. फेंगशुई में घर और ऑफिस के फर्नीचर से जुड़े कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको सही तरीके से अपनाया जाए तो जीवन में खुशहाली और तरक्की आती है.

अधिक पढ़ें ...

घर बनवाने में लोग वास्तु (Vastu) और फेंगशुई (Fengshui) के नियमों का पालन करते हैं, लेकिन घर बन जाने के बाद हम अपने घर के फर्नीचर (Furniture) को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. चीनी वास्तु शास्त्र जिसे हम फेंगशुई के नाम से जानते हैं, उसमें घर के फर्नीचर से जुड़े कुछ उपाय (Upay) बताए गए हैं. जिन्हें हम सभी को ध्यान में रखते हुए अपने घर के फर्नीचर को खरीदना चाहिए. फेंगशुई में घर और ऑफिस के फर्नीचर से जुड़े कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको सही तरीके से अपनाया जाए तो जीवन में खुशहाली और तरक्की आती है. तो चलिए आज हम आपको घर के फर्नीचर से जुड़े कुछ टिप्स बताते हैं.

– रंगों का रखें ख्याल
फेंगशुई में रंगों का विशेष महत्व बताया गया है. फेंगशुई के अनुसार घर और ऑफिस में हमेशा हल्के रंगों के फर्नीचर का इस्तेमाल करना शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि हल्के रंगों में पॉजिटिव एनर्जी और गहरे या चटक रंगों में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है.

यह भी पढ़ें – Chaitra Navratri 2022 Upay: चैत्र नवरात्रि में करें ये बेहद आसान उपाय, हमेशा बनी रहेगी मां दुर्गा की कृपा

– फर्नीचर रखें साधारण
फेंगशुई के अनुसार घर या दफ्तर में कभी भी गोलाकार या नुकीले फर्नीचर नहीं लगवाने चाहिए. फर्नीचर की बनावट हमेशा साधारण और सरल होनी चाहिए. जो दिखने में भी काफी सुंदर लगते हैं. गोल या नुकीले फर्नीचर नकारात्मक ऊर्जा देते हैं.

– दिशाओं का रखें ख्याल
फेंगशुई में बताया गया है कि हल्के फर्नीचर को उत्तर या पूर्व दिशा में और भारी फर्नीचर को पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए. ऐसा करने से घर या दफ्तर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह कम हो जाता है.

-खिड़कियों का रखें ध्यान
फेंगशुई के अनुसार हमेशा खिड़कियों के दरवाजे बाहर की तरफ खुलने चाहिए. इससे उस जगह पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. साथ ही उस जगह पर निवास करने वाले लोगों को कभी भी आर्थिक समस्याएं नहीं आती.

यह भी पढ़ें – पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें वरना हमेशा रहेगी पैसों की तंगी

-दरवाजों का भी है महत्त्व
फेंगशुई के अनुसार घर का पिछला दरवाजा एक सीध में नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है तो पिछले दरवाजे से तुरंत ही निकल जाएगी और घर के सदस्यों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर