Home /News /dharm /

मां लक्ष्‍मी को प्रिय हैं ये 5 चीजें, पूजा में जरूर लगाएं इनका भोग, बरसेगी कृपा

मां लक्ष्‍मी को प्रिय हैं ये 5 चीजें, पूजा में जरूर लगाएं इनका भोग, बरसेगी कृपा

इन प्रसाद का भोग देवी लक्ष्‍मी को करेगा प्रसन्न.

इन प्रसाद का भोग देवी लक्ष्‍मी को करेगा प्रसन्न.

धन की देवी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसाद (Prasad) चढ़ाता है. मगर कुछ खास चीजें देवी लक्ष्‍मी को अति प्रिय हैं.

    धन की देवी माता लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं और चाहते हैं कि मां प्रसन्‍न होकर अपनी कृपा बरसाएं. इसके लिए विशेष तौर पर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी का विधिवत पूजन किया जाता है. मान्‍यता है कि इससे धन (Money) की कमी नहीं होती है. धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी को बताया गया है. ऐसे में हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसाद (Prasad) चढ़ाता है. वैसे तो माता को श्रद्धा भाव से जो भी अर्पित किया जाए वह प्रसन्न होती हैं, लेकिन संभव हो तो मां की पसंद का भोग ही उन्‍हें लगाएं. आइए जानें ऐसे 5 प्रसाद के बारे में कि देवी लक्ष्‍मी को प्रसाद में क्‍या-क्‍या चढ़ाना चाहिए.

    शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लगाएं इन प्रसाद का भोग

    नारियल
    हिंदू धर्म में नारियल को बहुत शुभ माना जाता है. मां लक्ष्मी का प्रिय फल होने के कारण ही नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. लक्ष्मी जी को नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करने से देवी लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हो सकती हैं और आपको उनकी कृपा प्राप्‍त होगी.

    इसे भी पढ़ें - धन-संपत्ति के साथ सुखी रहेगा वैवाहिक जीवन, रखें मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा

    बताशे
    बताशे का संबंध चंद्रमा से होता है और चंद्रमा को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है. मान्‍यता है कि यही वजह है कि बताशे मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाया जाता है.

    सिंघाड़ा
    सिंघाड़ा भी मां लक्ष्मी के पसंदीदा फलों में से एक है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी को पानी से जुड़ी चीजें अति प्रिय हैं. यही वजह है कि पानी में पैदा होने वाला यह फल माता रानी को बहुत प्रिय है. यह एक मौसमी फल है. इसलिए इसका भोग अवश्‍य लगाएं.

    पान
    धन की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी को पान बहुत पसंद है. पूजा संपन्न होने के बाद मां लक्ष्मी का पान का भोग लगाना चाहिए. इससे मां प्रसन्‍न होती हैं और उनकी कृपा बरसती है.

    मखाना
    मखाना पानी में एक कठोर आवरण में बढ़ता है और इसलिए यह हर तरह से शुद्ध और पवित्र माना जाता है. मां लक्ष्मी को पानी में उगने वाला यह फल मखाना बहुत प्रिय है. लक्ष्मी जी को मखाना चढ़ाने से वह अधिक प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

    इसे भी पढ़ें - अपनाएं वास्तु के ये खास उपाय, आएगी खुशहाली

    फल-मिठाई
    इसके अलावा आप अपनी श्रद्धानुसार मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए फल, मिठाई और सूखे मेवों का भी भोग लगा सकते हैं. इससे मां की कृपा प्राप्‍त होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Religion

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर