Home /News /dharm /

अंक ज्योतिष के अनुसार इस दिन है बर्थडे तो मां लक्ष्मी होंगी खुश, नहीं होगी पैसों की कमी

अंक ज्योतिष के अनुसार इस दिन है बर्थडे तो मां लक्ष्मी होंगी खुश, नहीं होगी पैसों की कमी

अंक 4 का स्वामी राहु माना जाता है.

अंक 4 का स्वामी राहु माना जाता है.

Numerology and Birth Date: जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को होता है उनका मूलांक 4 माना जाता है. मान्यता है कि इस मूलांक के लोग काफी धनी होते हैं. इनके पास पैसों की कमी बिल्कुल नहीं होती. ये लोग किस्मत के धनी माने जाते हैं. कहते हैं कि ये लोग जिस काम में हाथ डालते हैं उसमें सफलता मिलने के आसार रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Numerology and Birth Date: अंक ज्योतिष में जन्म तारीख और उसके मूलांक से इंसानों के बारे में कई बातें पता चलती हैं. यहां तक कि उनका भविष्य और व्यवहार कैसा होगा ये भी पता चलता है. महीने के किसी भी तारीख में जन्में लोगों का मबलांक अलग-अलग होता है जिस पर उनका भविष्य निर्भर करता है. जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को होता है उनका मूलांक 4 माना जाता है. मान्यता है कि इस मूलांक के लोग काफी धनी होते हैं. आइए आपको बताते हैं इस मूलांक के बारे में. इनके पास पैसों की कमी बिल्कुल नहीं होती. ये लोग किस्मत के धनी माने जाते हैं. कहते हैं कि ये लोग जिस काम में हाथ डालते हैं उसमें सफलता मिलने के आसार रहते हैं. इनके पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं रहती. इन पर लक्ष्मी माता की विशेष कृपा मानी जाती है. ये लोग काफी मेहनती होते हैं और अपनी जिंदगी में बहुत धन कमाते हैं.

    इस मूलांक के लोग खुद भी खुश रहते हैं और साथ ही दूसरों को भी खुश रखने की कोशिश करते हैं. इनके पास दोस्तों की कमी नहीं होती और दोस्तों को ये लाभ भी खूब पहुंचाते हैं. हालांकि दोस्त इनकी ज्यादा मदद नहीं करते. ये लोग हमेशा कुछ न कुछ ऐसा काम कर जाते हैं जिसे देख लोग हैरान रह जाते हैं. इन्हें हर विषय की जानकारी रखना पसंद होता है. ये पैसा कमाते भी खूब हैं और मन खोलकर खर्च भी करते हैं. ये लोग किसी पर भी जल्दी विश्वास कर लेते हैं जिस कारण इन्हें कई बार अपनों से धोखा मिलने की भी संभावना रहती है.

    इसे भी पढ़ें:  न्याय के देवता शनिदेव की हैं 8 पत्नियां, उनके बारे में जानें

    आपको बता दें कि अंक 4 का स्वामी राहु माना जाता है. इसलिए इस मूलांक के लोगों पर इस ग्रह का सबसे ज्यादा प्रभाव रहता है. मूलांक 4 के लोगों में कोई भी घटना अचानक से होने के आसार रहते हैं. इन्हें लाभ भी अचानक से प्राप्त होता है तो हानि भी अचानक ही होती है. ये लोग समय के पाबंद नहीं होते. इन्हें कोई भी काम समय पर पूरा करना अच्छा तो लगता है लेकिन समय से कर नहीं पाते. ये अनुशासन प्रिय होते हैं. ये थोड़े लड़ाकू और झगड़ालू स्वभाव के भी होते हैं जिस कारण इनके दुश्मन काफी जल्दी बन जाते हैं. ये हर परिस्थिति में आसानी से ढल नहीं पाते.

    इसे भी पढ़ें: शुक्रवार को इस तरह करें संतोषी माता का व्रत, मां की बरसेगी कृपा

    इन्हें कोई भी काम करने के लिए घर जैसा माहौल चाहिए होता है. इनकी सामाजिक कार्यों में काफी रुचि होती है. ये समाज कल्याण के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं. ये लोग जल्दी से अपने दिल की बात किसी को नहीं बताते. हालांकि दूसरों के भेद निकालने में ये माहिर माने जाते हैं. इन पर जिम्मेदारियां काफी रहती हैं जिस कारण ये लोग अक्सर परेशान रहते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर