होम /न्यूज /धर्म /गंभीर आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें लाफिंग बुद्धा

गंभीर आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा को संपन्नता की निशानी माना जाता है. (Image-shutterstock)

लाफिंग बुद्धा को संपन्नता की निशानी माना जाता है. (Image-shutterstock)

लाफिंग बुद्धा को वास्तु शास्त्र में बहुत अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. उपहार के तौर पर लाफिंग बुद्धा का मिलना शुभ संकेत ...अधिक पढ़ें

वैसे तो लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) चीनी सभ्यता के फेंगशुई से आया है, लेकिन भारत में भी वास्तु शास्त्र में लाफिंग बुद्धा को बहुत खास माना गया है. हमारे देश में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार लाफिंग बुद्धा को सुख-समृद्धि और संपन्नता की निशानी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि घर में सही दिशा और वास्तु के अनुसार यदि लाफिंग बुद्धा को रखा जाए तो घर में धन सम्बंधित परेशानियां कभी नहीं आतीं. बहुत से लोग लाफिंग बुद्धा को अपने व्यापार स्थल और कार्यालयों में रखते हैं,

वास्तु के अनुसार घर में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां लाफिंग बुद्धा नहीं रखा जाना चाहिए. जिसके बारे में हमें इंदौर के ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा ने बताया. उनके अनुसार लाफिंग बुद्धा घर की कौन सी जगह पर घर किस प्रकार रखा जाना चाहिए आइए जानते हैं.

-घर में कहां रख सकते हैं लाफिंग बुद्धा
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने जमीन से कम से कम 30 इंच और ज्यादा से ज्यादा 32.5 इंच की ऊंचाई पर रखा जा सकता है. मुख्य दरवाजे के सामने लाफिंग बुद्धा को रखने का कारण यह है कि जब कोई आपके घर आए तो मुख्य दरवाजे के खुलने पर उस व्यक्ति को सबसे पहले लाफिंग बुद्धा ही दिखाई दें.

यह भी पढ़ें – वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की किस दिशा में रखनी चाहिए सुराही, जानें सही तरीका

इससे उस व्यक्ति के साथ आई नकारात्मक ऊर्जा मुख्य दरवाजे पर ही ख़त्म हो जाएगी और आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी. यदि आपके घर में मुख्य दरवाजे के सामने जगह की कमी है तो आप इसे पूर्व दिशा, जहां से सूर्य देवता का उदय होता है वहां भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें – घर खरीदते समय रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान, खूब फलेगा नया मकान

– घर में कहां नहीं रखना चाहिए लाफिंग बुद्धा
लाफिंग बुद्धा सौभाग्य का प्रतीक होते हैं. इसलिए घर के कुछ स्थानों किचन, डाइनिंग एरिया, बैडरूम या टॉयलेट-बाथरूम के आस-पास कभी भी लाफिंग बुद्धा को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर का वास्तु बिगड़ सकता है और आपको गंभीर आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. इसके अलावा लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को कभी भी सीधे नीचे जमीन में भी नहीं रखना चाहिए.

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें