होम /न्यूज /धर्म /

इस घटना का संकेत देता है घर में खटमल का दिखना, जानें किस पर पड़ता है बुरा प्रभाव

इस घटना का संकेत देता है घर में खटमल का दिखना, जानें किस पर पड़ता है बुरा प्रभाव

खटमल के होने का सबसे बुरा असर घर के मुखिया पर पड़ता है. (Image-Shutterstock)

खटमल के होने का सबसे बुरा असर घर के मुखिया पर पड़ता है. (Image-Shutterstock)

हिंदू धर्म में खटमल को बहुत अधिक अच्छा नहीं माना जाता है और ज्योतिष शास्त्र में खटमल को वास्तु दोष का सूचक और घर में दरिद्रता उत्पन्न करने वाला जीव माना जाता है. यदि आपको अपने घर में कहीं भी खटमल दिखाई दे तो समझ जाएं ये किस बात का संकेत है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र यह मानता है कि खटमल वास्तु दोष का सूचक है.
खटमल अपने साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है.

Bedbugs Appearance: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत अधिक महत्व माना जाता है. आज के आधुनिक युग में वास्तु का इतना महत्व है कि लोग घर बनवाने से पहले वास्तु का पूरा ध्यान रखते हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसे कई जीव-जंतुओं के बारे में बताया गया है, जिनका घरों में दिखना शुभ और अशुभ संकेत देते हैं. इन्हीं में से एक जीव है खटमल, जिसका दिखना अशुभ माना जाता है. आइए इस विषय में जानते हैं इंदौर के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार कृष्ण कांत शर्मा से.

किस पर पड़ता है बुरा प्रभाव
ज्योतिष शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति के घर में खटमल है तो यह एक बुरा संकेत है. घर में खटमल के होने का सबसे बुरा असर घर के मुखिया पर पड़ता है. कई बार तो इतना भी देखा गया है कि घर में खटमल होने से घर के मुखिया की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है. जिन लोगों के घर में खटमल अधिक होते हैं, उन्हें व्यापार या नौकरी में बहुत नुकसान झेलना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें – मनमर्जी के मालिक होते हैं अगस्त में जन्मे व्यक्ति, जानें इनके स्वभाव, खूबियों के बारे में सब कुछ

बेडरूम में खटमल होने के क्या होते हैं संकेत?
ज्योतिष शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति के बेडरूम में खटमल हो और वह व्यक्ति विवाहित ना हो तो यह संकेत करता है कि उस व्यक्ति की शादी में बहुत सी बाधाएं आ सकती हैं. यदि व्यक्ति विवाहित है तो यह संकेत है कि उस व्यक्ति की अपने जीवनसाथी के साथ अनबन बनी रहती है. ऐसा भी माना जाता है कि जब तक यह खटमल आपके बेडरूम में रहेंगे, तब तक आपका रिश्ता सुधर नहीं पाएगा.

यह भी पढ़ें – इन वजहों से कुंडली में बनता है विदेश जाने का योग

वास्तु के अनुसार
वास्तु शास्त्र यह मानता है कि खटमल वास्तु दोष का सूचक है. यह संकेत करता है कि आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो रहा है. वास्तु में ऐसा भी माना जाता है कि खटमल अपने साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है और इस जीव के घर में होने से ग्रह क्लेश, आर्थिक तंगी और अनेकों प्रकार की बीमारियों को झेलना पड़ सकता है. ऐसे में यदि आपके घर में भी खटमल हैं तो आपको नमक के पानी से नियमित रूप से घर में पोछा लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी.

Tags: Dharma Aastha, Religion

अगली ख़बर