होम /न्यूज /धर्म /ज्योतिष शास्त्र: काजल और सुरमा लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, शनि दोष भी होता है दूर

ज्योतिष शास्त्र: काजल और सुरमा लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, शनि दोष भी होता है दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काजल लगाने से कई लाभ मिलते हैं. (Image-Canva)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काजल लगाने से कई लाभ मिलते हैं. (Image-Canva)

Benefits of Kajal and Surma: महिलाएं अपनी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काजल (Kajal) का या सुरमे (Surma) का प्रयोग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सुरमे का उपाय शनि की साढ़ेसाती से बचाने में कारगर है.
काजल के उपाय से नौकरी पर आए संकट को टाला जा सकता है.

Benefits of Kajal and Surma: हम सभी ने अक्सर महिलाओं को अपनी आंखों में काजल या सुरमा लगाते हुए देखा है. महिलाएं अपनी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काजल का या सुरमे का प्रयोग करती हैं. ऐसा माना जाता है कि शुद्ध काजल आंखों में लगाने से आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र में काजल और सुरमा का संबंध शनि, राहु और केतु ग्रह से माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु को जादू टोना और मतिभ्रम का कारक ग्रह माना जाता है. ज्योतिष में ऐसा कहा जाता है कि राहु के उपाय के तौर पर जातक को काजल और सुरमा का उपयोग करना चाहिए.

आज हमको काजल और सुरमा लगाने के ज्योतिषी फायदों के बारे में बता रहे हैं ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

काजल और सुरमा के उपाय

– ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि यदि आप की मंगल ग्रह की दशा ठीक नहीं चल रही है तो इसके लिए आप रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ-साथ सफेद सुरमा अपनी आंखों में लगाएं. ऐसा करने से मंगल की दशा ठीक हो जाएगी और यदि आपका मंगल सही रहेगा तो शनि, राहु और केतु सभी दोष स्वत: ही समाप्त हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें – Vastu Tips: घर में लगाएं ये 6 चमत्कारी पौधे, होता है बेहद शुभ

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुंडली में मंगल सही है तो सब कुछ सही. लेकिन अगर मंगल की दशा ठीक नहीं होती तो मंगल के साथ-साथ शनि, राहु और केतु सभी ग्रहों के दोष भी बढ़ जाते हैं. इससे मुक्ति के लिए आप कम से कम 40 दिनों तक सफेद सुरमा अपनी आंखों में लगाएं. इससे आपकी कुंडली में मंगल दोष समाप्त होगा. मंगल और शनिवार के दिन सुरमा अवश्य लगाना चाहिए.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप शनि की साढ़ेसाती से बचना चाहते हैं, तो आपको 1 शीशी में काले रंग का सुरमा लेकर शनिवार के दिन व्यक्ति के सिर से पैर तक 9 बार उतार कर इस शीशी को किसी अज्ञात स्थान पर जमीन में गाड़ दें, और जाते हुए इसे पीछे मुड़कर ना देखें. ऐसा करने से व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें – 7 Asan Upay: सप्ताह के सातों दिन करें ये 7 उपाय, नहीं होगी धन की कमी

– यदि आप के कार्यालय में आपकी नौकरी को लेकर कोई समस्या चल रही हो या फिर आपकी नौकरी जाने का खतरा बना हुआ हो तो ऐसे में आपको काजल की बड़ी डली लाकर उसे शनिवार के दिन किसी सुनसान जगह पर जाकर जमीन में गाड़ देना चाहिए. इस उपाय को करते समय ये ध्यान रखें की काजल की डली कम से कम 5 ग्राम या उससे अधिक हो. ऐसा करने से आपकी नौकरी पर आया संकट टल जाएगा.

Tags: Dharma Aastha, Religion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें