होम /न्यूज /धर्म /मेष और वृश्चिक समेत इन 4 राशियों के जातक होते हैं बहुत बुद्धिमान, हर समस्या का तुरंत निकाल लेते हैं हल

मेष और वृश्चिक समेत इन 4 राशियों के जातक होते हैं बहुत बुद्धिमान, हर समस्या का तुरंत निकाल लेते हैं हल

मेष, कन्या, वृश्चिक और मिथुन राशियां होती है बुद्धिमान

मेष, कन्या, वृश्चिक और मिथुन राशियां होती है बुद्धिमान

ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों के बारे में बताया गया है. सभी राशि के जातकों के स्वभाव और गुण में अंतर है. ज्योतिष म ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मंगल और बुध ग्रह के स्वामित्व वाली राशियां बुद्धिमान होती हैं.
मंगल ग्रह के कारण तेज बुद्धि वाले होते हैं मेष और वृश्चिक राशि जातक

Intelligent Zodiac Signs: मेष से लेकर मीन तक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों के बारे में बताया गया है. इनमें सभी राशियों का स्वभाव, गुण-अवगुण, क्षमता आदि में अंतर होता है. इन सभी राशियों में 4 राशियां ऐसी होती हैं जिसे ज्योतिष में बुद्धिमानी राशि कहा गया है. इन राशि के जातक को बुद्धिमानी होने के साथ ही साहसी, सहायक, समझदार और अद्भुत क्षमता वाला बताया गया है. अपने इन्हीं गुणों के कारण ये जीवन में सफलताओं को हासिल करते हैं.

निजी जीवन से लेकर कार्यक्षेत्र तक ये अपनी तेज बुद्धि से हर समस्याओं का हल भी ढूंढ लेते हैं. यही कारण है कि ज्योतिष शास्त्र में मेष और वृश्चिक समेत इन चार राशियों की बुद्धिमान कहा गया है. आचार्य गुरमीत सिंह जी इन राशियों के बारे में विस्तार से.

ये चार राशियां कहलाती हैं बुद्धिमान

मेष राशि
मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है. यही कारण है कि इस राशि के लोग बुद्धिमान होने के साथ ही ऊर्जावान भी होते हैं. इनका दिमाग काफी तेज होता है. ये किसी भी समस्या का तुरंत हल ढूंढ लेते हैं. मंगल देव की कृपा से इन्हें हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है.

कन्या राशि
कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध होते हैं. बुध ग्रह को बुद्धि का देवता कहा जाता है. बुध ग्रह के प्रभाव के कारण ही इस राशि के लोग बुद्धिमानी होते हैं. साथ ही ये लोग समझदार भी होते हैं. इन्हें चकमा देना या इनसे वाद-विवाद में जीतना आसान नहीं होता.

यह भी पढ़ेंः Feng Shui Frog: घर की निगेटिव एनर्जी दूर करता है मेंढक, जानें इसके और भी फायदे

यह भी पढ़ेंः Vastu Tips: नारियल में होता है माता लक्ष्मी का वास, इन उपायों से होगी तरक्की

वृश्चिक राशि
ज्योतिष शास्त्र में वृश्चिक राशि को सबसे बुद्धिमानी बताया गया है. लेकिन इसके साथ इनमें चालाकी के गुण भी होते हैं, जिस कारण इस राशि के लोगों को मूर्ख बनाना आसान नहीं होता है. इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं. मंगल के प्रभाव के कारण इनका स्वभाव थोड़ा गुस्से वाला होता है. लेकिन इनका दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज होता है. इसलिए इस राशि के लोग किसी समस्या का समाधान ढूंढने में देर नहीं करते.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों पर बुध देव का आशीर्वाद रहता है. इसलिए ये अपने जीवन में खूब नाम कमाते हैं. इनमें तर्क-वितर्क की क्षमता होती है. इस मामले में इनसे कोई नहीं जीत सकता है. बुद्धिमान होने के कारण इन्हें बौद्धिक क्षेत्र से जुड़े कार्यों में सफलता हासिल होती है. ये बहुमुखी प्रतिभा के भी धनी कहलाते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Zodiac Signs

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें