होम /न्यूज /धर्म /Astrology: किस राशि के लिए कौन सी धातु है सबसे शुभ? पहनने से पहले जानें ये बातें

Astrology: किस राशि के लिए कौन सी धातु है सबसे शुभ? पहनने से पहले जानें ये बातें

धातु को हमेशा राशियों के हिसाब से धारण करना चाहिए.

धातु को हमेशा राशियों के हिसाब से धारण करना चाहिए.

सुखी रहने के लिए किसी भी जातक की कुंडली में नवग्रहों का मजबूत और शांत रहना आवश्यक है. इसके लिए शास्त्रों में कई तरह के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कुंडली में नवग्रहों का मजबूत और शांत रहना आवश्यक है.
धातु धारण करने से ग्रह शांत रहते हैं.

Astrology: ज्योतिषियों के अनुसार, नवग्रहों का हमारे जीवन पर किसी ना किसी तरह से प्रभाव पड़ता है, इसलिए कुंडली में नवग्रहों का मजबूत और शांत रहना आवश्यक है. इसके लिए शास्त्रों में कई तरह के उपाय बताए गए हैं, जिसमें से एक है धातु का धारण करना. कुछ लोग अंगूठी धारण करते हैं तो कुछ गले में लॉकेट. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि धातु को हमेशा राशियों के हिसाब से धारण करना चाहिए. तभी इनका लाभ मिलता है. बिना राशि के अनुसार, धातु पहनने से अशुभ फल मिलता है. आइये जानते हैं किस राशि के जातक को कौन सी धातु पहनना शुभ होता है.

राशि अनुसार शुभ धातु

मेष राशिः मेष राशि के जातकों को सोना या तांबे का धातु शुभ होता है. मंगलवार के दिन धातु धारण करने से इसका फल दोगुना हो जाता है. धातु धारण करने से पहले उसे पंचतत्व से स्वच्छ कर लें. इसके बाद ही धारण करें.

वृष राशिः वृष राशि के जातकों को हमेशा चांदी की धातु धारण करना चाहिए. ज्योतिषियों के अनुसार, शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी या लॉकेट को पहनना शुभ होता है. इससे व्यापार में लाभ होने के साथ नौकरी में तरक्की मिलेगी.

मिथुन राशिः मिथुन राशि के जातकों के लिए कांसा सबसे उत्तम होता है. जैसा कि कांसा शुक्र ग्रह से संबंधित है. ऐसे में इसे धारण करने से शुक्र ग्रह शांत रहते हैं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

कर्क राशिः कर्क राशि वालों को चांदी की धातु पहनना सबसे शुभ होता है. सोमवार के दिन चांदी की धातु धारण करने से विशेष फल मिलता है. चांदी के अलावा पीतल और सोने की धातु भी धारण की जा सकती है.

सिंह राशिः सिंह राशि के जातकों को पीतल, सोने की धातु धारण करनी चाहिए. इससे गुरू ग्रह का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कन्या राशिः कन्या राशि वालों के लिए चांदी या सोना दोनों ही धातु सबसे उत्तम होती है. ज्योतिषियों के अनुसार, दोनों धातु के मिश्रण की अंगूठी धारण करते हैं तो इसका दोगुना लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ेंः हनुमान जी के ये उपाय बनाएंगे आपको बलवान, दूर होंगी सभी बाधाएं

यह भी पढ़ेंः पितृ पक्ष में कौआ को क्यों देते हैं भोजन? जानें इसका महत्व और कथा

तुला राशिः ज्योतिषियों के अनुसार, शुक्रवार के दिन मध्यम अंगुली में चांदी का छल्ला धारण करने से यश की प्राप्ति होगी. तुला राशि वाले सोने की धातु भी धारण कर सकते हैं.

वृश्चिक राशिः वृश्चिक राशि वाले इस बात का ध्यान रखें कि उनको हमेशा तांबा या चांदी धारण करना चाहिए. इससे उनको विशेष लाभ मिलेगा.

धनु राशिः धनु राशि वालों को सोने या पीतल से बनी धातु धारण करना शुभ होता है. गुरुवार को तर्जनी अंगुली में धातु धारण करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

मकर राशिः मकर राशि के जातकों के लिए लोहा सबसे अच्छा माना जाता है. इस धातु का संबंध शनि ग्रह से होता है. शनिवार के दिन लोहा धातु पहनने से विशेष लाभ मिलता है.

कुंभ राशिः अष्टधातु से बनी धातु की अंगूठी कुंभ राशि के जातकों के लिए सबसे शुभ होती है. इसे आपको शनिवार के दिन बाएं हाथ की मध्यम अंगुली में धारण करना चाहिए. इससे बेहद ही शुभ फल मिलते हैं.

मीन राशिः इस राशि के जातकों के लिए सोना सबसे उत्तम होता है. गुरुवार के दिन तर्जनी अंगुली में सोने की अंगूठी धारण करने से अच्छे फल मिलते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Horoscope, Religion

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें