Home /News /dharm /

bada mangal 2022 date jyeshtha mangalwar hanuman puja and importance kar

Bada Mangal 2022: आज है बड़ा मंगल, जानें इस दिन हनुमान जी की पूजा का महत्व

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं.

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं.

ज्येष्ठ माह आज बड़ा मंगल (Bada Mangal) से शुरु हुआ है. इस माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहते हैं. इस दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं. आइए जानते हैं बड़ा मंगल के महत्व के बारे में.

ज्येष्ठ माह का प्रारंभ आज बड़ा मंगल (Bada Mangal) से हो रहा है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं. ज्येष्ठ माह 17 मई से लेकर 14 जून तक है, इसमें 05 बड़ा मंगल आने वाले हैं. ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ा मंगल क्यों कहते हैं इसके बारे में कई मान्यताएं हैं. बड़े मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की विधि विधान से पूजा की जाती है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा मंगल विशेष रूप से मनाया जाता है. आइए जानते हैं बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के महत्व के बारे में.

इस बार हैं 5 बड़े मंगल
इस वर्ष ज्येष्ठ माह में 5 बड़े मंगल हैं. 17 मई, 24 मई, 31 मई, 07 जून और 14 जून को बड़ा मंगल है.

यह भी पढ़ें: हनुमान जी की ये 4 चौपाइयां करती हैं जीवन में चमत्कार, पूरे होते हैं सभी काम

क्यों मनाते हैं बड़ा मंगल?
मान्यताओं के अनुसार, इस माह में हनुमान जी का मिलन प्रभु राम से वन में हुआ था और इस माह में ही हनुमान जी ने भीम का घमंड तोड़ा था. लखनऊ में बड़ा मंगल से जुड़ी दो मान्यताएं हैं. पहला यह कि एक व्यापारी ने हनुमान जी के समक्ष मन्नत मांगी थी कि उसका केसर एवं इत्र बिक जाएगा, तो वह उनके भव्य मंदिर का निर्माण कराएगा.

नवाब वाजिद अली शाह ने उसका सारा इत्र और केसर खरीद लिया. मन्नत पूरी होने पर उस व्यापारी ने हनुमान जी का भव्य मंदिर बनवाया. तब से ही लखनऊ में हर साल ज्येष्ठ माह के प्रत्येक मंगलवार को बड़ा मंगल मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: आज से ज्येष्ठ माह प्रारंभ, देखें इस महीने के सभी व्रत एवं त्योहार

एक दूसरी मान्यता है कि लखनऊ में अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर का निर्माण मुगल खानदान की बेटी बेगम आलिया ने कराया था. उनके सपने में हनुमान जी आए थे. इस हनुमान मंदिर के ऊपरी हिस्से पर चांद का निशान है. यह सामाजिक एकता का प्रतीक है.

मंदिर निर्माण के दो साल बाद महामारी फैली थी, तब बेगम ने हनुमान जी की पूजा कराई. उस दिन ज्येष्ठ माह का मंगलवार दिन था. हनुमान जी की कृपा से महामारी दूर हो गई. तब से हर साल ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को बड़ा मंगल मनाया जाता है.

बड़ा मंगल पर हनुमान पूजा
बड़ा मंगल के अवसर पर लखनऊ के सभी हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की जाती है. भंडारे का आयोजन किया जाता है. रात्रि के समय में जागरण भी होता है. अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर में बजरंगबली से मन्नते मांगने के लिए श्रद्धालु आते हैं. उनकी कृपा से उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Lord Hanuman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर