Bakrid 2020: पूरी दुनिया में कब मनाई जाएगी बकरीद, जानें कब पाकिस्तान, सऊदी अरब में मनेगी ईद अल-अधा

Bakrid 2020: पूरी दुनिया में कब मनाई जाएगी बकरीद, जानें कब पाकिस्तान, सऊदी अरब में मनेगी ईद अल-अधा
पूरी दुनिया में कब मनाई जाएगी बकरीद जानें

बकरीद २०२० (Bakrid 2020) : ईद अल-अधा 2020 (Eid al-Adha 2020) पर कुर्बानी के तौर पर मुसलमान लोग एक जानवर की बलि देते हैं ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2020, 12:13 PM IST
  • Share this:
ईद अल-अधा 2020 की तारीख (Eid al-Adha 2020 Date) : ईद अल-अधा, जिसे भारत में बकरीद (बकरा ईद) के रूप में भी जाना जाता है, मुस्लिम समुदाय के दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इसे कुर्बानी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, ईद अल-अधा, इस्लामिक कैलेंडर के बारहवें और आखिरी महीने धू अल-हिजाह के दसवें दिन मनाया जाता है.

इस त्योहार का महत्व इब्राहिम और उनके बेटे इस्माईल और अल्लाह के प्रति उनकी भक्ति से जुड़ा है. इसलिए, ईद अल-अधा को कुर्बानी के त्योहार के रूप में मानाया जाता है. बकरीद का त्योहार लोगों को अपनी सबसे प्रिय वस्तुओं को अल्लाह को कुर्बान करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इसे भी पढ़ें: Happy Eid al-Adha Mubarak: ख़ास अंदाज में दोस्तों, रिश्तेदारों को दें ईद की मुबारकबाद




इस दिन, इस्लाम धर्म के लोग बकरीद का त्योहार इब्राहीम के अल्लाह के प्रति समर्पण को सम्मान देने के लिए मनाते हैं. इस दिन मुसलमान लोग बकरी, एक भेड़, या किसी अन्य जानवर की बलि देते हैं. अल्लाह ने इब्राहीम से उसकी सबसे प्रिय चीज की कुर्बानी मांगी जिसपर इब्राहीम अपने बेटे की कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गया. हालांकि, शैतान ने उसे रोकने की पुरजोर कोशिश की लेकिन इब्राहीम अपने संकल्प पर अड़ा रहा. इब्राहीम का यह समर्पण देखकर अल्लाह प्रसन्न हुए और उन्होंने जिबरेल के माध्यम से एक संदेश भेजा. इस सन्देश में इब्राहीम के बेटे इस्माइल को जीवनदान देने की बात थी और उसकी जगह एक भेड़ की कुर्बानी देने का आदेश था.

इसे भी पढ़ें: Bakrid 2020: भारत में कब है बकरीद, जानें ईद-उल-अजहा पर कुर्बानी का महत्व
इसलिए, इस दिन, कुर्बानी के तौर पर मुसलमान लोग एक जानवर की बलि देते हैं और मांस को तीन समान भागों में विभाजित करते हैं. वे अपने लिए एक रखते हैं जबकि वे अन्य दो को रिश्तेदारों और जरूरतमंदों को दे देते हैं.

ईद अल-अधा का त्योहार पूरे विश्व में मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि किन देशों में बकरीद की तारीख क्या है....

अफगानिस्तान में बकरीद - 31 जुलाई, 1 अगस्त, आज़रबाइजान में 31 जुलाई, बहरीन में 31 जुलाई, बांग्लादेश में 31 जुलाई और 1 अगस्त, इजिप्ट में 31 जुलाई से 3 अगस्त , इंडोनेशिया में 31 जुलाई
, ईरान में 31 जुलाई, ईराक में 31 जुलाई से 3 अगस्त, जॉर्डन में 3 1जुलाई से 3 अगस्त, कुवैत में 31 जुलाई से 3 अगस्त , लेबनान में 31 जुलाई से 1 अगस्त, लीबिया में 31 जुलाई से 2 अगस्त , मालदीव्स में 31 जुलाई, ओमान में 30 जुलाई से 6 अगस्त , पाकिस्तान में 31 जुलाई से 2 अगस्त, पलेस्टाइन में 31 जुलाई से 2 अगस्त , क़तर में 30 जुलाई से 4 अगस्त, सऊदी अरब में 31 जुलाई से 8 अगस्त, सीरिया में 31 जुलाई से 2 अगस्त, तुर्की में 31 जुलाई से 3 अगस्त, यूनाइटेड अरब अमीरात में 31 जुलाई से 2 अगस्त, उज्बेकिस्तान में 31 जुलाई , यमन में 31 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक बकरीद मनाई जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading