होम /न्यूज /धर्म /वसंत पंचमी पर करें 7 काम, माता सरस्वती होंगी प्रसन्न, शिक्षा-प्रतियोगिता में मिलेगी सफलता

वसंत पंचमी पर करें 7 काम, माता सरस्वती होंगी प्रसन्न, शिक्षा-प्रतियोगिता में मिलेगी सफलता

वसंत पंचमी के दिन आप माता सरस्वती को श्वेत कमल पुष्प अर्पित करें. (Photo: Freepik)

वसंत पंचमी के दिन आप माता सरस्वती को श्वेत कमल पुष्प अर्पित करें. (Photo: Freepik)

आज 26 जनवरी को वसंत पंचमी है. आज मां सरस्वती की पूजा करने से शिक्षा और प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होती है. वसंत पंचम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस साल वसंत पंचमी 16 जनवरी को है.
माता सरस्वती की पूजा करते हैं ताकि शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिले.
वसंत पंचमी के दिन ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नम: या ऐं महासरस्वत्यै नमः मंत्र का जाप करें.

इस साल वसंत पंचमी आज 26 जनवरी को है. वसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा करते हैं ताकि शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिले. कला और संगीत में महारथ हासिल हो. मां सरस्वती अपने हाथों में वीणा और पुस्तक दोनों ही धारण करती हैं. ये दोनों ज्ञान और संगीत के प्रतीक है. वसंत पंचमी वाले दिन जब आप माता सरस्वती की पूजा करते हैं या पढ़ाई-लिखाई करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि माता सरस्वती आप पर प्रसन्न हों. वे प्रसन्न होकर आशीर्वाद देंगी, जिससे शिक्षा, ज्ञान, कला और संगीत के क्षेत्र में सकारात्मक ​परिणाम देखने को मिलेंगे. उनके आशीष से सफलता मिलनी आसन हो जाएगी.

माता सरस्वती को प्रसन्न करने के उपाय
काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट कहते हैं कि मां सरस्वती वाणी और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी हैं. उनकी कृपा जिस पर हो जाती है, वह अपने जीवन में अपार सफलताएं प्राप्त करता है. माता सरस्वती की कृपा पाने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं, उसके साथ मेहनत करनी भी आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: वसंत पंचमी पर करना है मां सरस्वती को प्रसन्न, नोट करें पूजा और हवन सामग्री, विधि है महत्वपूर्ण

1. सफलता के लिए सरस्वती मंत्र
वसंत पंचमी के दिन आप सरस्वती माता की पूजा के समय ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नम: या ऐं महासरस्वत्यै नमः मंत्र का जाप करें. आपको कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.

2. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता के लिए मंत्र
मां सरस्वती के गायत्री मंत्र ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि, तन्नो देवी प्रचोदयात्‌. का जाप करने से शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है.

3. सरस्वती पूजा के दिन आप माता सरस्वती को श्वेत कमल पुष्प अर्पित करें. उनको कमल पुष्प अति प्रिय है. इससे वे प्रसन्न होंगी और आपको आशीर्वाद देंगी.

यह भी पढ़ें: लव लाइफ या दांपत्य जीवन में है खटपट, वसंत पंचमी पर एक उपाय से सब होगा आसान

4. वसंत पंचमी के दिन आप जब माता सरस्वती की पूजा करें तो उनको पीला चंदन या केसर उनकी चरणों में अर्पित करें. पूजा के बाद उसे अपने पास रख लें. जब भी आपको कोई विशेष कार्य करना है तो उसका तिलक लगाकर कार्य के लिए जाएं, आपको सफलता प्राप्त होगी.

5. यदि आप शिक्षा प्रतियोगिता या करियर में सफलता चाहते हैं तो अपने स्टडी टेबल को इस तरह से रखें कि उसके आगे काफी मात्रा में खाली जगह हो और आप जहां बैठें, उसके पीछे दीवार हो. आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा में रहे. वास्तु अनुसार ऐसे पढ़ाई या कार्य करने से सफलता मिलती है.

6. जो लोग अपने बच्चों की शिक्षा आरंभ कराना चाहते हैं, वे वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करें और बच्चों को अक्षर ज्ञान कराएं. सनातन धर्म में बसंत पंचमी से शिक्षा आरंभ करने की मान्यता है.

7. यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पढाई में तेज हो तो उनके स्टडी रूम में माता सरस्वती की तस्वीर जरूर स्थापित करें.

Tags: Basant Panchami, Dharma Aastha, Saraswati Puja

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें