होम /न्यूज /धर्म /किस दिशा में मुंह करके सोना चाहिए? जानें बेडरूम के लिए बेस्ट वास्तु टिप्स

किस दिशा में मुंह करके सोना चाहिए? जानें बेडरूम के लिए बेस्ट वास्तु टिप्स

बेडरूम में कुछ चीजें रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है. Image- Canva

बेडरूम में कुछ चीजें रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है. Image- Canva

वास्तु शास्त्र में बेडरूम से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. ऐसे में अगर बेडरूम का वास्तु सही नहीं होगा तो आपकी नींद में बा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बेडरूम में वास्तु नियमों का ध्यान रखना चाहिए.
बेडरूम में कुछ चीजें नेगेटिव एनर्जी लाती हैं.
घर में बेडरूम उचित दिशा में होना चाहिए.

Bedroom Vastu Tips: अच्छी सेहत के लिए सुखद व भरपूर नींद लेना जरूरी होता है, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में नींद नहीं आने की समस्या बढ़ती जा रही है. नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं. बहुत बार तो नींद लेते समय मन विचलित रहता है या फिर नींद आने के बाद अचानक आंखें खुल जाती है, इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकते हैं. वास्तु शास्त्र में बेडरूम से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. ऐसे में अगर बेडरूम का वास्तु सही नहीं हो तो नींद में बाधा आती है. आइए जानते हैं बेडरूम से जुड़े वास्तु के विशेष नियम. 

ये भी पढ़ें: नंदी कैसे बने भगवान शिव की सवारी? पढ़ें ये रोचक पौराणिक कथा

बेडरूम में ना रखें ये चीजें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में कुछ चीजें नेगेटिव एनर्जी लाती है और इनका असर व्यक्ति के दिमाग पर भी पड़ता है, जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन, चार्जर आदि. इन सभी चीजों को बेडरूम से दूर रखना चाहिए. इससे दंपति के बीच प्रेम व स्नेह बना रहता है और दिमाग भी तनाव मुक्त रहता है. इसके अलावा बेडरूम व बेड की दिशा भी वास्तु के हिसाब से होनी चाहिए. 

किस दिशा में हो बेडरूम?
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि बेडरूम की सही दिशा नहीं होने से दंपति के बीच काफी परेशानियां रहती हैं. जैसे दोनों के बीच ताल मेल की कमी, छोटी-छोटी बात पर झगड़ा होना और तनाव रहना, इसलिए बेडरूम की सही दिशा जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम घर के उत्तर पश्चिम या दक्षिण पश्चिम में होना चाहिए. साथ में बेड को इस तरह से रखना चाहिए कि सोते वक्त दंपति का सिर दक्षिण दिशा की ओर हो, इससे दांपत्य जीवन में मिठास बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: Anang Trayodashi 2022: जब शिव जी के क्रोध से कामदेव हुए भस्म, त्रयोदशी पर पूजा से होगा यह लाभ

बेड की दिशा
वास्तु नियमों के अनुसार, बेड हमेशा कमरे की दक्षिण पश्चिम  की दीवार की तरफ होना चाहिए. लेकिन, बेड के सामने दरवाजा नहीं होना चाहिए. जोड़े के लिए सोने की सबसे अच्छी दिशा दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम है. इस बात का ध्यान रखें कि बेड पर पति को दाहिनी ओर और पत्नी को बायीं ओर सोना चाहिए. इससे दोनों के बीच तालमेल बना रहेगा और घर का माहौल भी खुशनुमा रहेगा.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें