Home /News /dharm /

benefits and method of wearing white coral gemstone safed munga ke fayde kee

क्या आप जानते हैं सफेद मूंगा धारण करने के फायदे और नियम? यहां पढ़ें

सफेद मूंगा चांदी की धातु में पहनना सबसे शुभ माना जाता है.

सफेद मूंगा चांदी की धातु में पहनना सबसे शुभ माना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनुष्य की कुंडली के ग्रह नक्षत्र को बैलेंस करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इन्हीं उपायों में से एक है रत्नों के जानकार की सलाह पर रत्न धारण करना. सफेद मूंगा ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करता है. इसे धारण करने के कई लाभ हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सफेद मूंगा ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करता है.
यह रत्न मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है.
मूंगा रत्न को मंगलवार के दिन धारण करना शुभ माना जाता है.

Safed Munga Ke Fayde : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों की स्थिति को सुधारने के लिए रत्न धारण किए जाते हैं. इन रत्नों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है. ग्रहों की स्थिति सुधारने के साथ-साथ यह रत्न व्यक्ति के जीवन की परेशानी और कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं. इन्हीं रत्नों में से एक है सफेद मूंगा, जिसे धारण करने से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. सफेद मूंगा धारण करने से व्यक्ति के जीवन पर किस तरह का असर पड़ता है, इस विषय में हमें बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा. साथ ही बता रहे हैं इसे धारण करने के नियम.

सफेद मूंगा धारण करने के फायदे
-सफेद मूंगा धारण करने के कई फायदे हैं. यह रत्न मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है. जिन व्यक्ति को मानसिक अशांति का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें सफेद मूंगा धारण करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें – किस्मत बदलना चाहते हैं तो धारण करें फिरोजा रत्न, जानें इससे होने वाले फायदे

-जिन लोगों के दांपत्य जीवन में कड़वाहट आ गई है, उन्हें भी सफेद मूंगा धारण करने की सलाह दी जाती है. यदि पति-पत्नी दोनों ही सफेद मूंगा धारण करते हैं तो इससे उनके संबंधों में मधुरता आती है.

-वैवाहिक जीवन में मधुरता और प्यार बढ़ाने के लिए सफेद मूंगा धारण करना चाहिए.

कौन पहन सकता है सफेद मूंगा
मूंगा रत्न का संबंध मंगल ग्रह से माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर होता है, उन्हें मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सफेद मूंगा धारण करना लाभकारी हो सकता है.

यह भी पढ़ें – करियर के लिए बेस्ट हैं ये 5 रत्न, जानें इनसे जुड़ी जरूरी और रोचक बातें

सफेद मूंगा धारण करने की विधि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूंगा रत्न को मंगलवार के दिन धारण करना शुभ माना जाता है. इस दिन सुबह उठकर स्नानादि से निवृत्त हो जाएं और मूंगे को गंगा जल में डुबाकर रख दें. अब 108 बार ‘ऊं अं अंगारकाय नम:’ मंत्र का जाप करते हुए इसे धारण करें. सफेद मूंगा चांदी की धातु में पहनना सबसे शुभ माना जाता है. आप इसे सोने या पंचधातु में भी धारण कर सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Religion

अगली ख़बर