Bhai Dooj 2020: भाई दूज पर बहनों को गिफ्ट देने के लिए 10 आइडिया, रिश्‍तों में भर देंगे प्‍यार

Bhai Dooj 2020: भाई दूज पर बहनों को गिफ्ट देने से आत्‍मीयता बढ़ती है.
Bhai Dooj 2020: भाई दूज पर बहनों को गिफ्ट देने से आत्‍मीयता बढ़ती है.

Bhai Dooj 2020: भाई दूज पर बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती हैं. कई जगह राखी (Rakhi) भी बांधी जाती है. अलग-अलग जगहों पर इस त्योहार (Bhai Dooj Festival) को अलग तरीके से मनाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 9:34 AM IST
  • Share this:
Bhai Dooj 2020: भाई दूज दिवाली के तीसरे दिन यानी गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) के अगले दिन मनाया जाता है. कहा जाता है कि यमुना ने अपने भाई यमराज को अपने घर आमंत्रित किया लेकिन बार-बार आग्रह के बाद भी वह नहीं आ पाए. जिस दिन आए उस दिन हर साल यमुना ने भाई को आने के लिए कहा और वह दिन भाई दिन के रूप में मनाया जाने लगा. बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर लम्बी उम्र की कामना करती हैं. कई जगह राखी भी बांधी जाती है. अलग-अलग जगहों पर इस त्योहार को अलग तरीके से मनाया जाता है. भाई दूज पर भाई अपनी बहनों को क्या गिफ्ट दे सकते हैं, उसके बारे में यहां बताया गया है.

कॉस्मेटिक आइटम
अगर आपकी बहन को मेकअप आइटम पसंद हैं, तो उन्हें कोई कॉस्मेटिक आइटम आप गिफ्ट में दे सकते हैं. पूरा मेकअप बॉक्स भी बतौर गिफ्ट भाई दूज के दिन अपनी बहन को दिया जा सकता है. इससे आपकी बहन में आत्मीयता का भाव होगा और ख़ुशी भी होगी.

इसे भी पढ़ें- Bhai Dooj 2020: जानें भाई दूज पर तिलक लगाने की सही विधि
साड़ी


यह सबसे कॉमन गिफ्ट है, जो आप अपनी बहन को दे सकते हैं. साड़ी हर फंक्शन में पहनी जाती है और महिलाओं का पसंदीदा ड्रेस के तौर पर इसे लिया जाता है. बहन की शादी नहीं भी हुई है, तब भी आप उसे साड़ी उपहार के रूप में दे सकते हैं.

इलेक्ट्रोनिक आइटम
अगर आपकी बहन को गाने सुनना पसंद हैं, तो उन्हें हेडफोन या स्पीकर जैसा गिफ्ट दे सकते हैं. इसका इस्तेमाल करते समय हर समय याद रहेगा कि यह चीज मुझे भाई ने भाई दूज के दिन गिफ्ट के रूप में दी थी और हर समय ख़ुशी उसके चेहरे पर छाई रहेगी.

चॉकलेट्स
अलग-अलह फ्लेवर की चॉकलेट के डिब्बे भी अपनी बहन को बतौर गिफ्ट दे सकते हैं. उस फ्लेवर का ख़ास ध्यान रखें जो आपकी बहन को काफी ज्यादा पसंद है. इससे रिश्ते में मिठास बनी रहेगी.

किताबें
आपकी बहन को किताबें पढ़ना काफी पसंद हैं, तो आप उनको कुछ किताबों का एक सेट गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं. ऐसा करने से पहले आप यह जरुर जान लें कि किस तरह की किताबें पढ़ना बहन को पसंद है. उसके आधार पर ही आप किताबें भेंट करें.

फोटो फ्रेम
यादों को सहेजकर रखने के लिए गिफ्ट का यह सबसे बेहतरीन आइटम हो सकता है. भाई और बहन के अलावा परिवार के सदस्यों के फोटो इस फ्रेम में रख सकते हैं. इससे परिवार का जुड़ाव महसूस होने के अलावा भावनात्मक रूप से भी मजबूती का अहसास होता है. फोटो फ्रेम देना एक बेहतर आइडिया हो सकता है.

ज्वेलरी
अपनी बहन को सोने या चांदी की ज्वेलरी आप भेंट कर सकते हैं. इसके अलावा आर्टिफिशियल चीजों से बनी ज्वेलरी भी काफी प्रचलन में है. उसे देने के बारे में भी आप सोच सकते हैं. सोने या चांदी का सिक्का भी बतौर गिफ्ट आइटम दिया जा सकता है.

होम अप्लायंस
अगर आपकी बहन को कुकिंग करने का शौक है तो किचन से जुड़ी कुछ चीजें गिफ्ट में देने के बारे में सोचा जा सकता है. इसमें कॉफ़ी मेकर, सेंडविच मेकर, ब्लेंडर और डिनर सेट आदि चीजें शामिल है. इन चीजों को गिफ्ट में देने का आइडिया बुरा नहीं है.

ये भी पढ़ें - Diwali 2020: दिवाली पर दिखेंगी सबसे खूबसूरत, करें इन टिप्स को फॉलो

मोबाइल फोन
सबसे ज्यादा प्रचलन वाली कोई चीज अभी है, तो वह मोबाइल फोन ही है. अपनी बहन को आप मोबाइल फोन एक सरप्राइज गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. इससे उसका पुराने फोन से पीछा छूट जाएगा और लगेगा कि भाई दूज पर मुझे बेस्ट गिफ्ट मिला है. यह आइडिया बेहतर माना जा सकता है.

फिटनेस बैंड
इन दिनों फिटनेस सबके लिए जरूरी चीज बन गई है. हर कोई फिटनेस के प्रति आकर्षित नजर आता है, ऐसे में गिफ्ट आइटम के तौर पर भी इससे जुड़ा ही कोई आइटम देना बेहतर है. अपनी बहन को आप स्मार्ट फिटनेस बैंड बतौर गिफ्ट भेंट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज