Home /News /dharm /

Bhai Dooj 2021 Vastu Tips: भाई दूज तिलक और दिवाली पूजा के समय काम आ सकते हैं ये वास्तु टिप्स

Bhai Dooj 2021 Vastu Tips: भाई दूज तिलक और दिवाली पूजा के समय काम आ सकते हैं ये वास्तु टिप्स

भाई दूज पर भाई को तिलक करते समय दिशा का रखें ध्यान.

भाई दूज पर भाई को तिलक करते समय दिशा का रखें ध्यान.

Bhai Dooj 2021 Vastu Tips: पांच दिवसीय त्योहार दिवाली (Diwali) के हर दिन होने वाली पूजा को सफल बनाने के लिए, लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं और कई तरह के टिप्स को फॉलो करते हैं. ऐसे में अगर भाई दूज (Bhai Dooj) पर भाई को तिलक लगाते समय भी अगर कुछ वास्तु टिप्स (Vastu Tips) को फॉलो किया जाये, तो ये भाई-बहन दोनों के लिए बेहद शुभ हो सकता है. भाई दूज का त्योहार 6 नवम्बर को शनिवार के दिन मनाया जायेगा. भाई दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Bhai Dooj 2021 Vastu Tips: दिवाली (Diwali) के पांच दिवसीय त्योहार के तहत भाई दूज (Bhai Dooj) का त्योहार मनाया जाता है, जिसका बेहद ख़ास महत्व है. इस बार भाई दूज का त्योहार 6 नवम्बर को शनिवार के दिन मनाया जायेगा. मान्यता के अनुसार भाई दूज के दिन भाई बहन के घर जाकर उनसे तिलक करवाकर, अगर बहन के हाथ का बना भोजन करते हैं, तो इससे भाई-बहन को जीवन भर यम का भय नहीं रहता है. इस दिन बहनें भाई के घर आने पर उनका आदर सत्कार करके माथे पर तिलक करती हैं और भोजन करवाकर उनके दीर्घायु  होने की कामना करती हैं. ऐसे में बहनें हर संभव कोशिश करती हैं कि उनकी पूजा सफल हो और इसका पूरा फल भाई-बहन दोनों को मिल सके. ऐसे में अगर कुछ वास्तु टिप्स (Vastu Tips) को भी फॉलो कर लिया जाये, तो ये भाई-बहन के लिए और भी शुभ हो सकता है. आइये जानते हैं कि भाई दूज पूजा के दौरान आपको कौन से वास्तु टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

    भाई दूज वास्तु टिप्स

    वास्तु शास्त्र में दिशा का काफी महत्व है. इसलिए भाई दूज के दिन आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जब बहनें अपने भाई को तिलक लगाएं तो  भाई का चेहरा उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में से किसी एक दिशा की ओर होना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इस समय बहन का चेहरा उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा की ओर हो.

    ये भी पढ़ें: भाई को तिलक करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

    इसके साथ ही आप अगर जमीन पर चौक लगाकर, वहां बैठकर तिलक पूजा को संपन्न करेंगी तो ये और भी शुभ होगा. वास्तु टिप्स के अनुसार इस दिन भाई-बहन को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि तिलक के समय भाई-बहन चमड़े का पर्स या कोई सामान इस्तेमाल न करें.

    दिवाली पूजा वास्तु टिप्स

    दिवाली पूजा के समय भी आपको कुछ वास्तु टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा स्थल के लिए सबसे उत्तम स्थान ईशान कोण यानी उत्तर व पूर्व का समागम स्थल है, इसलिए इसी दिशा में पूजा करनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: इस भाई दूज पर कैरी करें ये ट्रेडिशनल ऑउटफिट, नहीं हटेंगी लोगों की नज़रें

    साथ ही पूजन में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के चित्रों के साथ मृतकों और पूर्वजों के चित्रों  को नहीं रखना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए  कि पूजन कक्ष में चमड़े का सामान और जूते-चप्पल न हों. साथ ही पूजा में ताजे फल-फूल ही इस्तेमाल करने चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Diwali festival, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर