लाइव टीवी

काल भैरव अष्टमी: आज भैरव को खुश करने के लिए करें ये काम!

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 12:29 PM IST
काल भैरव अष्टमी: आज भैरव को खुश करने के लिए करें ये काम!
भगवान काल भैरव को खुश करने के उपाय

काल भैरव अष्टमी: कालाष्टमी का पर्व शिव के रुद्र अवतार कालभैरव के जन्म दिन के रूप में मनाया जाने लगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 12:29 PM IST
  • Share this:
काल भैरव अष्टमी: काल भैरव अष्टमी आज मनाई जा रही है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान ब्रह्मा और विष्णु के बीच श्रेष्ठ होने का विवाद हुआ. श्रेष्ठ होने के विवाद को सुलझाने के लिए सभी देवता और मुनि शिव जी के पास पहुंचे. सभी देवताओं और मुनि की सहमति से फलस्वरूप शिव जी को श्रेष्ठ माना गया. परंतु ब्रह्मा जी इस समाधान से खुश नहीं थे. अंहकार में ब्रह्मा जी शिव जी का अपशब्द कहे. अपशब्द बातें सुनकर शिव जी को गुस्सा आ गया. इसी गुस्से के चलते कालभैरव का जन्म हुआ. उसी दिन से कालाष्टमी का पर्व शिव के रुद्र अवतार कालभैरव के जन्म दिन के रूप में मनाया जाने लगा. आइए जानते हैं काल भैरव अष्टमी पर करें क्या उपाय जो बनी रहे काल भैरव की कृपा:

पीले रंग की पताका चढ़ाएं:
काल भैरव अष्टमी के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को भगवान काल भैरव के मंदिर में जाकर विधिवत पूजा पाठ करने के बाद उन्हें पीले रंग की पताका भगवान को अर्पित करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः जानिए क्यों पूजा में इस्तेमाल किया जाता है गेंदे का फूल, क्या है इसकी अहमियत

नींबू अर्पित करें:
काल भैरव की विशेष कृपा पाने के लिए काल भैरव अष्टमी वाले दिन उन्हें 5 नींबू अर्पित करें. अगर आप इससे चूक गए हैं तो आप लगातार 5 गुरुवार तक भी ऐसा कर सकते हैं.

दान करें प्रसाद:काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए काल भैरव अष्टमी के दिन तैलीय खाद्य पदार्थ जैसे पापड़, पूड़ी पुए और पकौड़े भगवान को भोग लगाएं. इसके बाद अगले दिन इन्हें गरीब और जरूरतमंद लोगों में बांट दें. ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान काल भैरव की विशेष कृपा बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः हनुमान भक्त भूलकर भी घर पर न रखें भगवान की ऐसी तस्वीर, जानें कैसे होगा संकट दूर

भोग लगाएं:
काल भैरव अष्टमी के दिन बाबा भैरव नाथ को जलेबी का भोग लगाएं. इसके बाद बची हुई जलेबी किसी काले कुत्ते को खिला दें. कुत्ता बाबा भैरव नाथ की सवारी माना जाता है. अतः बाबा भैरवनाथ को कुत्ता अतिप्रिय होता है. कुत्ते को जलेबी खिलाने से उनकी विशेष कृपा आती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर