• Home
  • »
  • News
  • »
  • dharm
  • »
  • BUDDHA PURNIMA 2021 VAISHAKH PURNIMA AUSPICIOUS OR SUBH SANYOG SINS WILL BE DESTROYED BY THESE UPAY PUR

Buddha Purnima/Vaishakh Purnima 2021: बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहा शुभ संयोग, इन उपायों से पापों का होगा नाश

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो वैशाख पूर्णिमा पर ग्रह-नक्षत्र की भी शुभ स्थिति देखने को मिलेगी.

Buddha Purnima/Vaishakh Purnima: पूर्णिमा तिथि इस बार बेहद खास भी रहने वाली है क्योंकि इस तिथि पर चार बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं और तीन ग्रह अपनी ही राशि में रहेंगे.

  • Share this:
    Buddha Purnima/Vaishakh Purnima 2021: वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि आज है. आज बुद्ध पूर्णिमा है. इस दिन को भगवान बुद्ध (Lord Buddha) के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. सनातन धर्म में भी पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. पूर्णिमा तिथि इस बार बेहद खास भी रहने वाली है क्योंकि इस तिथि पर चार बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं और तीन ग्रह अपनी ही राशि में रहेंगे. इस वजह से वैशाख पूर्णिमा/बुद्ध पूर्णिमा इस बार महत्वपूर्ण है. इस ग्रह-नक्षत्र के संयोग के साथ बुद्ध पूर्णिमा का उत्सव मनाया जा रहा है. साथ में खग्रास चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2021) भी आज है. इसलिए लोगों को वैशाख पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले स्नान, दान, जप-तप, पूजा-पाठ का कई गुणा अधिक पुण्य फल मिलेगा.

    वैशाख पूर्णिमा/बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहा शुभ संयोग
    वैशाख पूर्णिमा यानी आज कई शुभ संयोग बन रहे हैं. इसकी शुरुआत सर्वार्थसिद्धि योग और अमृतसिद्धि नामक योग से हो रही है. यह योग बहुत ही शुभ माना जाता है और सभी इच्छाओं और मनोकामनाओं को पूरा करता है. इसके साथ ही भगवान शिव का महायोग शिव योग और सौम्य योग भी इस दिन बन रहा है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो वैशाख पूर्णिमा पर ग्रह-नक्षत्र की भी शुभ स्थिति देखने को मिलेगी. इसमें बुध, शुक्र व शनि ये तीनों ग्रह अपनी ही राशि में स्थित रहेंगे. सितारों के शुभ प्रभाव से इस दिन किए जाने वाले धार्मिक कार्य का विशेष फल मिलेगा. इन शुभ योग के बीच अगर कुछ उपाय किए जाएं तो न सिर्फ जीवन में सुख-शांति आएगी बल्कि धन से संबंधित समस्या का भी अंत होगा. शास्त्रों में बताए गए इन उपायों के करने से आपके सभी कार्य सफल होंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

    इसे भी पढ़ेंः Buddha Purnima 2021 Wishes: बुद्ध पूर्णिमा पर करीबियों को इन WhatsApp, Facebook Status से करें विश

    वैशाख पूर्णिमा/बुद्ध पूर्णिमा पर करें ये उपाय

    –वैशाख पूर्णिमा के दिन आप विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें और मूंग की दाल का दान करें. ऐसा करने से आपकी सभी बाधाएं और संकट दूर होंगे और आपका ध्यान सही कार्यों की तरफ केंद्रित होगा. साथ ही सभी पापों का नाश होगा.

    –इस दिन छात्रों को कलम या कॉपी भेंट स्वरूप दे सकते हैं. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव का आशीर्वाद मिलता है.

    –अगर आप गुरु मंत्र लेना चाहते हैं तो आज का दिन उत्तम होगा. साथ ही अगर आप मंत्र ले चुके हैं तो गुरु मंत्र और गायत्री मंत्र का जाप करना बेहद शुभ होगा. ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है और तन व मन पवित्र हो जाता है.

    यह भी पढ़ें: Lunar Eclipse 2021: कब लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण ? जानें तारीख और सटीक समय

    -इस दिन धन और सुख की कामना से सत्यनारायण भगवान की कथा व पूजन करना बहुत ही शुभ रहेगा. भगवान सत्यनारायण की कथा व पूजन करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

    -इस दिन पूजन स्थान में श्रीयंत्र स्थापित कर सकते हैं. श्रीयंत्र माता लक्ष्मी का यंत्र माना जाता है और इसकी पूजा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. शास्त्रों में बताया गया है कि इस यंत्र की पूजा करने से धन संबंधित समस्याएं खत्म हो जाती हैं और घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: