होम /न्यूज /धर्म /Lord Ganesha Puja: भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय

Lord Ganesha Puja: भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय

सर्व प्रथम भगवान गणेश को पूजने से सारे काम सफल होते हैं.

सर्व प्रथम भगवान गणेश को पूजने से सारे काम सफल होते हैं.

Budhvar Ke Upay: ऐसा माना जाता है कि बुधवार (Wednesday) के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा आराधना करने से भगवान ग ...अधिक पढ़ें

Budhvar Ke Upay: हिंदू धर्म ग्रंथों में देवी देवताओं की पूजा (Puja) अर्चना के लिए अलग-अलग दिन बताए गए हैं. इसी क्रम में भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा के लिए बुधवार का दिन सबसे उत्तम दिन माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार (Wednesday) के दिन भगवान गणेश की पूजा आराधना करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं. हिंदू धर्म (Hinduism) में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि सर्व प्रथम भगवान गणेश को पूजने से सारे काम सफल होते हैं. तो चलिए आज हम आपको बुधवार के कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनको करने से आप भी भगवान गणेश का आशीर्वाद पा सकते हैं.

बुधवार के दिन करें ये उपाय-
– ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का प्रयोग करना शुभ होता है, और यदि आपका बुद्ध कमजोर है तो हमेशा अपने पास हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें. साथ ही बुधवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग की दाल का दान भी करें.

यह भी पढ़ें – Well in Dream: सपने में भरा हुआ कुआं देखने का मतलब क्या होता है? जानें

– भगवान श्री गणेश बुद्धि के दाता हैं, और भगवान गणेश को दूर्वा अति प्रिय है. यदि आप प्रत्येक बुधवार भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाएं तो आपके जीवन में कभी परेशानियां नहीं आएंगी और विघ्नहर्ता गणेश का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा.

– भगवान गणेश को लड्डू और मोदक अति प्रिय हैं. जो व्यक्ति भगवान गणेश को भोग में मोदक और लड्डू भेंट करता है मान्यताओं के अनुसार गणपति की विशेष कृपा का पात्र बन जाता है और व्यक्ति की सारी मनचाही मुरादें भी गणपति पूरी करते हैं.

– ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश को शमी का पौधा भी बेहद प्रिय है इसीलिए हो सके तो बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी का पौधा जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से घर में धन-धान्य और सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें –Somvar Ke Upay: पैसों से जुड़ी समस्या का होगा समाधान, सोमवार को करें ये उपाय

– हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को लाल रंग बहुत प्रिय है ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा में लाल सिंदूर का तिलक जरूर लगाना चाहिए.

– अक्षत यानि चावल को पूजा-पाठ में बहुत पवित्र माना गया है. चावल भगवान गणेश को भी बहुत अधिक प्रिय है, लेकिन ध्यान रखेंना भगवान गणेश को कभी भी सूखा चावल नहीं चढ़ाएं. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें गिला चावल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनोवांछित फल प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dharma Aastha, Lord ganapati, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें