होम /न्यूज /धर्म /भगवान गणेश को बेहद प्रिय हैं 5 चीजें, बुधवार को करें विशेष पूजा-अर्चना, हर मनोकामना होगी पूरी

भगवान गणेश को बेहद प्रिय हैं 5 चीजें, बुधवार को करें विशेष पूजा-अर्चना, हर मनोकामना होगी पूरी

भगवान गणेश को दूर्वा बहुत  पसंद है, इसलिए गणेश पूजा में दूर्वा जरूर चढ़ाएं.

भगवान गणेश को दूर्वा बहुत पसंद है, इसलिए गणेश पूजा में दूर्वा जरूर चढ़ाएं.

Budhwar Ganesh Puja: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन देवी-देवताओं को समर्पित है. वैसे तो किसी भी पूजा में सबसे पहले भगवान ग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना जाता है.
बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा का मिलता है विशेष फल.
भगवान गणेश को बेहद प्रिय है मोदक.

हिंदू धर्म में भगवान गणेश की पूजा का बहुत महत्व है. मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय माना जाता है. कोई भी शुभ कार्य या पूजा हो, उसमें सबसे पहले भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक दिन देवी-देवताओं को समर्पित है. उसी तरह बुधवार भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा करने से सभी बिगड़े काम बनते हैं. इस दिन सुबह स्नान-ध्यान कर विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा की जाती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि भगवान गणेश जी की पूजा में क्या-क्या चढ़ाया जाता है, जिससे गणेश जी खुश होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

1.दूर्वा: भगवान गणेश को दूर्वा बेहद प्रिय है. दूर्वा चढ़ाने से भगवान प्रसन्न होते हैं. भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने की परंपरा काफी पुरानी है. ऐसा माना जाता है कि गणपति को दूर्वा अत्यंत प्रिय है. 3 या 5 पत्तियों वाली दूर्वा को सबसे उत्तम माना जाता है. दूर्वा चढ़ाने से गणपति जी प्रसन्न होते हैं. जब भी आप गणेश मंदिर जाएं या गणेश जी की पूजा करें, उन्हें दूर्वा जरूर चढ़ाएं.

2.पुष्प: देवी-देवताओं की पूजा और प्रतिष्ठानों में पुष्प जरूर चढ़ाया जाता है. भगवान गणेश को भी पुष्प बहुत पसंद है. वैसे तो गणेश जी को कमल का फूल बेहद प्रिय है. लेकिन पूजा पाठ के समय किसी भी पुष्प को चढ़ाए जाने से भगवान बहुत प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें- मंगलवार व्रत से मिलते हैं चमत्कारिक लाभ, इन 5 चीजों से करें विशेष पूजा, हर काम में मिलेगी सफलता

3.मोदक: भगवान गणेश को लड्डू या मोदक अत्यंत प्रिय है. गणेश पूजा में भगवान को मोदक जरूर चढ़ाया जाता है. महाराष्ट्र में खासतौर पर गणेश भगवान की पूजा के लिए घर-घर में अलग-अलग प्रकार के मोदक बनाए जाते हैं. मोदक के अलावा गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू भी पसंद हैं.

4.सिंदूर: भगवान गणेश को सिंदूर भी बेहद प्रिय है. सिंदूर मंगल का प्रतीक है. सिंदूर चढ़ाने से गणपति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं. गणेश पूजा के समय भगवान को सिंदूर जरूर चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें- सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे विशेष ध्यान, घर पर बरसेगी महादेव की कृपा

5.केला: भगवान गणेश को केले भी बहुत प्रिय हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश को कभी भी एक केला अर्पित नहीं करना चाहिए. गणेश जी को हमेशा केले जोड़ों में चढ़ाने चाहिए. इसके अलावा पूजा में अन्य फल भी चढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Dharma Aastha, Ganesh, Lord ganapati

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें