शुक्रवार को ये 4 चीजें पत्नी को देने से मां लक्ष्मी होती हैं खुश, घर में होता है सुख-शांति का वास

शुक्रवार को ये 4 चीजें पत्नी को देने से मां लक्ष्मी होती हैं खुश, घर में होता है सुख-शांति का वास
मनुस्मृति और पुराणों में बताया गया है कि जिस घर में गृहलक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं, उस घर में देवी लक्ष्मी सदैव धन धान्य बनाए रखती हैं

मान्यता है कि जिस घर में गृहलक्ष्मी खुश रहती है तो वहां देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की कृपा सदैव बनी रहती है. देवी लक्ष्मी को खुश रखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करने की जरूरत नहीं होती.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 7:06 AM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार (Friday) के दिन शादीशुदा महिलाएं मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा करती हैं. ऐसा करने से घर में पैसों (Money) की समस्या समाप्त होती है और सुख-शांति (Happiness and Peace) का विस्तार होता है. धार्मिक शास्त्रों की मानें तो देवी लक्ष्मी के कई रूपों में से एक रूप है गृह लक्ष्मी का. इस रूप में देवी हर घर में निवास करती हैं. वहीं घर आई बहू या पत्नी (Wife) को भी हिंदू धर्म में गृह लक्ष्मी ही माना जाता है. कहते हैं जिस घर में गृहलक्ष्मी प्रसन्न और खुशहाल रहती हैं उस घर में देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. देवी लक्ष्मी को खुश रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करने की जरूरत नहीं होती. अपनी पत्नी को समय-समय पर 4 तरह के खास उपहार देते रहने से देवी लक्ष्मी खुश रहती हैं और घर पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं.

कपड़े भेंट करें
ज्योतिषशास्त्र के अलावा मनुस्मृति और पुराणों में भी बताया गया है कि जिस घर में गृहलक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं, उस घर में देवी लक्ष्मी सदैव धन धान्य बनाए रखती हैं और जहां इनका मन दुखी होता है वहां धन की परेशानी और कठिनाइयां अपने आप आ जाती है. इसलिए गृहलक्ष्मी यानी पत्नी को समस-समय पर वस्त्र भेंट करना चाहिए. गृहलक्ष्मी के अलावा बहन, माता या अन्य सुहागन स्त्री को भी वस्त्र देना शुभ माना जाता है.

ज्वैलरी उपहार में दें
शास्त्रों में बताया गया है कि आभूषण के बिना देवी की पूजा संपन्न नहीं होती. इसलिए देवी की पूजा में आभूषण जरूर चढ़ाया जाता है. आभूषण गृहलक्ष्मी को भी खूब भाता है इसलिए समय-समय पर छोटा-मोटा ही सही आभूषण उपहार में देना चाहिए. वैसे भी आभूषण से सजी संवरी गृहलक्ष्मी घर की संपन्नता को दर्शाती है इसलिए शास्त्रों में बताया गया है कि गृह लक्ष्मी को सुंदर वस्त्र और आभूषण से पूर्ण होना चाहिए.



सुहाग की चीजें
सुहाग की सामग्री जैसे सिंदूर, बिंदी, चूड़ियां भी उपहार में देने से सौभाग्य बढ़ता है. इससे देवी अति प्रसन्न होती है इसलिए समय-समय पर इन्हें भी उपहार स्वरूप देना चाहिए.

सम्मान और मीठे बोल
गृहलक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए इन उपहारों के अलावा एक खास उपहार है जिसमें कोई पैसा खर्च नहीं करना होता है वह जरूर दें. यह उपहार है सम्मान और मीठे बोल. अगर आप यह उपहार देते हैं तो मनुस्मृति के अनुसार घर में प्रेम और आनंद भरपूर बना रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज