Chaitra Navratri 2021: इस नवरात्रि अपनाएं वास्तु के ये खास उपाय, आएगी खुशहाली

Chaitra Navratri 2021: ये खास उपाय करने से दूर होगा वास्तु दोष.

Chaitra Navratri 2021: ये खास उपाय करने से दूर होगा वास्तु दोष.

Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि में पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) के अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं और माता (Maa Durga) की कृपा बनी रहती है. साथ ही घर में खुशहाली आती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 11:28 AM IST
  • Share this:
Chaitra Navratri 2021: नौ दिनों तक चलने वाले पावन उत्सव नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa Durga) के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों में भक्त व्रत (Vrat) रखते हैं और मां को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. इस दौरान मां दुर्गा भक्‍तों को आशीर्वाद देने के लिए घरों में विराजमान होती हैं. नवरात्रि में पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) के अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं और माता की कृपा बनी रहती है. अगर आपके घर में भी नकारात्मक ऊर्जा का वास है, तो नवरात्रि में ये वास्तु उपाय (Vastu Upay) करके घर में सुख, समृद्धि और शांति लाई जा सकती है और दोष को दूर किया जा सकता है.

बनाएं स्वस्तिक का निशान

मान्‍यता है कि नवरात्रि में कुछ खास उपाय करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक का निशान बनाएं. इससे घर में खुशहाली आती है और जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.

इसे भी पढ़ेंः चैत्र नवरात्रि पर माता रानी की पूजा इन सामग्रियों के बिना है अधूरी
ऐसे होगी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट

माना जाता है कि घर के मुख्‍य दरवाजे पर आम और अशोक के पत्तों की माला बांधना बहुत शुभ होता है. घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए नवरात्रि के दौरान इन पत्तों की माला अपने घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर बांध दें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी.

मुख्‍य द्वार पर बनाएं ये निशान



इसके अलावा मान्‍यता है कि नवरात्रि के दौरान अपने घर के मुख्‍य प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैर का निशान बनाना चाहिए. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहती है और बिगड़े काम भी बनते हैं.

इस दिशा में सजाएं चौकी

वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा को पूजा के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है. इसी दिशा में घट स्थापना करनी चाहिए औेर माता की चौकी सजानी चाहिए. इसे शुभ माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः  Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि में इस दिन करें घट स्थापना

इनके इस्‍तेमाल से बचें

नवरात्रि के दिनों में काले रंग के वस्‍त्र न पहनें और इस रंग के इस्‍तेमाल से बचें. इसमें काले रंग को शुभ नहीं माना जाता. साथ ही मां भगवती की आराधना के स्‍थान की सजावट पर विशेष ध्यान दें. पूजा कक्ष की सजावट हल्के रंगों से करानी चाहिए. इसके अलावा मां की पूजा में लाल रंग के ताजे फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज