Chanakya Niti For Success: जीवन में हमेशा सफलता, बस रखें इन बातों का ध्यान

सफलता के लिए अपनाएं ये चाणक्य नीति

सफलता के लिए अपनाएं ये चाणक्य नीति

Chanakya Niti For Success-आइए आज आपको बताते हैं की दैनिक कार्य व्यवहार में किन चीजों से बचकर रहना चाहिए ताकि आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े और आपको सफलता मिले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2021, 11:56 AM IST
  • Share this:
Chanakya Niti For Success- आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान थे. जिनकी नीतियों पर चल कर कई साम्राज्य स्थापित हुए. उसकी बनाई नीतियां आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक हैं. और लोगों के स्वभाव के बारे में भी बताया है. उसने बताया कि सफल और धनवान लोगों के पास कुछ चीजें हमेशा रहती हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने इस ज्ञान को चाणक्य नीति में (Chanakya Niti) में संकलित किया है. आइए आज आपको बताते हैं की दैनिक कार्य व्यवहार में किन चीजों से बचकर रहना चाहिए ताकि आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े और आपको सफलता मिले.

सावधानी बरतनी चाहिए:
चाणक्य ने कहा कि राजा या उसके परिवार से बात करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. क्या पता किस बात पर वो आक्रोशित हो जाएं और फिर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


इसे भी पढ़ें - Chanakya Niti: नहीं चखना पड़ेगा असफलता का स्‍वाद




जल ही जीवन है:
चाणक्य ने मनुष्य जीवन के लिए जल कि उपयोगिता बताई और कहा कि जल ही जीवन है. लेकिन उन्होंने जलीय स्थानों के पास घर बनाने को मना किया. ऐसा इसलिए ताकि किसी भी जल आपदा की स्थिति में आपके जलमग्न होने कि नौबत न आए.

मूर्खों से दूरी बना कर रखनी चाहिए:
चाणक्य ने कहा कि मूर्खों से दूरी बना कर रखनी चाहिए. लेकिन इसके बाद ही अगर उनसे बातचीत करनी पड़े तो थोड़ा सावधान रहना चाहिए. क्योंकि वो आपकी हर सभी बात को अपनी तरफ से गलत सिद्ध करने का प्रयास करेंगे. ( Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज