Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य कह गए ये बात, ज्ञान का गुप्‍त धन जीवन के लिए अमृत समान

Chanakya Niti: इसमें जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं.
Chanakya Niti: इसमें जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं.

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में जब दुख आते हैं, तो दुख के इस समय में पुत्र, पुत्री, पत्नी और भगवान के भक्त ही सहारा देते हैं.....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 10:04 AM IST
  • Share this:
चाणक्य नीति (Chanakya Niti): आचार्य चाणक्य ने जीवन के अहम विषयों समेत सुख-दुख और जीवन की समस्याओं का जिक्र किया है. वहीं उन्‍होंने इनके समाधन की ओर भी ध्‍यान दिलाया है. चाणक्य नीति के अनुसार जीवन है, तो सुख-दुख लगा रहेगा. व्‍यक्ति को संतुलित जीवन जीते हुए इनसे बचने का प्रयास करना चाहिए. आज हम आपके लिए 'हिंदी साहित्य दर्पण' के साभार से लेकर आए हैं आचार्य चाणक्य की कुछ नीतियां. इसके अनुसार व्‍यक्ति के जन्‍म से पूर्व ही मां के गर्भ में उसकी मृत्‍यु और कर्म आदि बातें निश्चित हो जाती है. आइए जानते हैं इस बारे में और क्‍या कहा गया है-

विद्या है गुप्त धन
आचार्य चाणक्य के अनुसार ज्ञान प्राप्‍त करना कामधेनु के समान है, जो हर मौसम में अमृत प्रदान करती है. वह विदेश में माता के समान रक्षक और हित करने वाली होती है. इसीलिए विद्या को एक गुप्त धन कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें - Chanakya Niti: चाणक्य नीति की ये 5 बातें, आपको जरूर पता होनी चाहिए
जन्‍म से पहले मृत्‍यु निश्चित


आचार्य चाणक्य के अनुसार व्‍यक्ति के जन्‍म से पूर्व ही मां के गर्भ में उसकी मृत्‍यु, उसके कर्म और उसके पास जीवन में कितनी संपत्ति रहेगी, ये बातें उसके जन्‍म लेने से पहले ही निश्चित हो जाती है.

एक गुणी पुत्र सैकड़ों पर भारी
चाणक्य नीति के अनुसार सैकड़ों गुण रहित पुत्रों से अच्छा वह एक ही पुत्र है, जो गुणी हो. क्योंकि एक चन्द्रमा ही रात के अन्धकार को दूर करता है. असंख्य तारे मिल कर भी अंधकार दूर नहीं कर पाते.

इसे भी पढ़ें - Chanakya Niti: धनवान बनना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें ये काम

दुखों में ये ही देते हैं सहारा
आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में जब दुखों का आगमन होता है और जब व्यक्ति दुखों से झुलसता है, तो उसे दुख के इन पलों में उसके पुत्र, पुत्री, पत्नी और भगवान के भक्त ही सहारा देते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज