Chandra Darshan: चंद्र दर्शन दिवस आज, रोगों से मुक्ति के लिए इस तरह करें पूजा

Chandra Darshan: चंद्र दर्शन दिवस आज, रोगों से मुक्ति के लिए इस तरह करें पूजा
धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक इस दिन चंद्रमा के दर्शन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

हर माह जब अमावस्या के बाद पहली बार चंद्रमा (Moon) दिखाई देता है उस दिन चंद्र दर्शन दिवस (Chandra Darshan Day) भारत के लगभग हर हिस्से में बहुत श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन भगवान चंद्र (Lord Chandra) की पूजा करने और व्रत (Fast) रखने का विधान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 7:14 AM IST
  • Share this:
आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और गुरुवार (Thursday) का दिन है. द्वितीया तिथि देर रात 2 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. इसके साथ ही गुरुवार को चंद्र दर्शन दिवस (Chandra Darshan Day) है. चंद्र दर्शन का हिंदू मान्यताओं में धार्मिक महत्व है. हर माह जब अमावस्या के बाद पहली बार चंद्रमा (Moon) दिखाई देता है उस दिन चंद्र दर्शन दिवस भारत के लगभग हर हिस्से में बहुत श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन भगवान चंद्र (Lord Chandra) की पूजा करने और व्रत (Fast) रखने का विधान है. आपको बता दें कि सूर्यास्त के ठीक बाद के समय को चन्द्रमा को देखने के लिए या चंद्र दर्शन के लिए सबसे अनुकूल समय माना जाता है.

धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक इस दिन चंद्रमा के दर्शन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसे बहुत भाग्यशाली और समृद्ध माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा ज्ञान, बुद्धि और मन का स्वामी ग्रह है. इसके अलावा जिन जातकों की जन्मपत्री में चंद्रमा नीच है वो लोग यदि इस दिन चंद्र भगवान की पूजा-अर्चना कर उनके दर्शन करते हैं तो उनका ग्रह दोष शांत हो जाता है. उन्हें कई प्रकार के मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है और उन पर मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है. आज के दिन चंद्र दर्शन करने से सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

ऐसे करें पूजा



-मान्यता है कि इस दिन शाम के समय चंद्र देव का दशोपचार तरीके से पूजा-अर्चना कर यानी भगवान का आह्वाहन, आचमन, अर्घ्य, स्नान कर और रोली और चावल से तिलक कर, फूल अर्पित करना चाहिए.
-दशोपचार तरीके से पूजा-अर्चना के बाद धूप दीप करके चंद्र भगवान को भोग के तौर पर खीर का प्रसाद अर्पित करना चाहिए.

-चंद्र भगवान की पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करें-
'ॐ क्षीरपुत्राय विद्महे अमृत तत्वाय धीमहि, तन्नो चन्द्र: प्रचोदयात

-आज के दिन ऐसा करने से मन का सारा तनाव गायब हो जाता है और हर प्रकार के रोग से मुक्ति मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading