होम /न्यूज /धर्म /Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? जानें यहां

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? जानें यहां

मनुष्य को ग्रहण काल में पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से परहेज करना चाहिए.

मनुष्य को ग्रहण काल में पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से परहेज करना चाहिए.

8 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है. ग्रहण काल में कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें करने क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चंद्र ग्रहण 08 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को लग रहा है.
ग्रहण काल में बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाओं को दूध का सेवन करना चाहिए.

Chandra Grahan 2022: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को लग रहा है. इस साल का यह आखिरी ग्रहण होगा. 16 मई 2022 को पहला चंद्र ग्रहण लगा था. इस घटना का जितना महत्व वैज्ञानिक दृष्टिकोण से है, उतना ही महत्व धार्मिक और ज्योतिष दृष्टिकोण से भी है. भारत में चंद्र ग्रहण का समय शाम 5:32 से रात 7:27 तक रहेगा यानि इसकी कुल अवधि 1 घंटा 95 मिनट रहेगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान खाने की कोई भी वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए. परंतु भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं ग्रहण काल में किन व्यक्तियों को, क्या-क्या खाना चाहिए और क्या-क्या नहीं खाना चाहिए.

ग्रहण काल में कौन खा सकता है?
वैसे तो ग्रहण काल में भोजन ग्रहण करने की मनाही होती है. परंतु गर्भवती, बच्चे और बुजुर्ग जरूरत पड़ने पर कुछ चीजें खा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्गों को उम्र के अनुसार दवाइयों की आवश्यकता होती है. ऐसे ही गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर भोजन और पानी पीने की सलाह दी जाती है. उनके पेट में पल रहे शिशु को पोषण की जरूरत होती है, जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को लंबे समय तक भूखा ना रहने के लिए कहा जाता है. इसी तरह छोटे बच्चे भी अधिक देर तक भूखे नहीं रह सकते. उन्हें भी खाना खाने के लिए मना नहीं किया जा सकता. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके भोजन में तुलसी का पत्ता अवश्य डला हो.

यह भी पढ़ें – बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग में त्रिशूल की जगह लगा है पंचशूल, जानें इससे जुड़े 5 रोचक तथ्य

ग्रहण काल में क्या नहीं खाना चाहिए
धार्मिक शास्त्रों और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार, मनुष्य को ग्रहण काल में पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से परहेज करना चाहिए. इस दौरान पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है.


यह भी पढ़ें – आज ही तुलसी के पास से दूर करें ये 5 वस्तुएं, नहीं तो छा जाएगी कंगाली

ग्रहण काल में किन चीजों का करें सेवन
ग्रहण काल में बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाओं को दूध का सेवन करना चाहिए. इस दूध को तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद ही इसका सेवन करें. इसके अलावा नारियल, केले, अनार और आम का सेवन कर सकते हैं, साथ ही ग्रहण काल में ड्राई फ्रूट भी खाए जा सकते हैं. इनमें भरपूर एनर्जी होती है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

Tags: Chandra Grahan, Dharma Aastha, Lunar eclipse, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें