Home /News /dharm /

Ganesh Mantra: बुधवार को राशि अनुसार करें इन गणेश मंत्रों का जाप, दूर होगी विघ्न-बाधा

Ganesh Mantra: बुधवार को राशि अनुसार करें इन गणेश मंत्रों का जाप, दूर होगी विघ्न-बाधा

बुधवार के दिन विघ्नहर्ता 
श्री गणेश जी की पूजा करने का विधान है. Image - Shutterstock

बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा करने का विधान है. Image - Shutterstock

Ganesh Mantra: सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माने जाते हैं. उसी तरह हिन्दू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी और देवता की पूजा के लिए तय है. यह दिन उस देवी-देवता के जन्म या फिर किसी विशेष घटना से जुड़ा है. जिस तरह सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है, उसी तरह बुधवार का दिन प्रथम आराध्य गौरीपुत्र भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करने पर जीवन के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-शांति के साथ ही समृद्धि का भी वास हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Ganesh Mantra: हिन्दू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी और देवता की पूजा के लिए तय है. यह दिन उस देवी-देवता के जन्म या फिर किसी विशेष घटना से जुड़ा है. बुधवार (Budhwar) के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा (Ganesh Puja) करने का विधान है. संकटों और दुखों का नाश हो, इसके लिए लोग बुधवार का व्रत रखते हैं और प्रथम पूज्य गणपति की आराधना करते हैं. मंगलमूर्ति भगवान गणेश की कृपा से व्यक्ति के बिगड़े काम भी बन जाते हैं, मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में शुभता बढ़ती है. बुधवार के दिन गणेश जी के मंत्रों (Ganesh Mantra) का जाप प्रभावी माना जाता है. वैसे तो आप गणेश जी के बीज मंत्र ‘गं’ का जाप करके अपने अभिष्ट कार्य की सिद्धि कर सकते हैं, लेकिन राशि अनुसार गणेश जी के मंत्रों का जाप करने से मनोकामना पूर्ण होती है और संकट दूर होते हैं. आइए जानते हैं कि बुधवार के दिन राशि के अनुसार किन मंत्रों का जाप करना चाहिए.

    राशि अनुसार गणेश मंत्र
    मेष: इस राशि के जातकों को अपने संकटों के नाश के लिए ‘ओम वक्रतुण्डाय हूं’ या ‘गं’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

    वृष: वृष राशि के जातक गणेश जी के मंत्र ‘ओम हीं ग्रीं हीं’ या ‘गं’ मंत्र का जाप कर सकते हैं। गणेश जी की कृपा से उनके मनोकामनाओं की पूर्ति होगी.

    मिथुन: आप ‘ओम गं गणपतये नमः’ या ‘श्रीगणेशाय नम:’ मंत्र की एक माला का जाप कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: बुधवार को करें विघ्नहर्ता गणेश जी के अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

    कर्क: इस राशि के लोगों को ‘ओम वक्रतुण्डाय हूं’ या ‘ओम वरदाय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। गणेश जी आप पर प्रसन्न होंगे.

    सिंह: जैसा कि आपको पता है कि गणेश जी मंगलमूर्ति हैं। सिंह राशि वालों को ‘ओम सुमंगलाये नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए. उनके आशीष से आपके जीवन में मंगल होगा.

    कन्या: कन्या राशि वालों को अपने जीवन से सभी चिंताओं के समाधान के लिए गणेश जी के ‘ओम चिंतामण्ये नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

    तुला: हा​थी के सिर वाले गणेश जी को वक्रतुंड भी कहते हैं. तुला राशि के जातकों को उनके ‘ओम वक्रतुण्डाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

    वृश्चिक: इस राशि के व्यक्ति को ‘ओम नमो भगवते गजाननाय’ मंत्र का जाप करना चाहिए. गणपति के आशीर्वाद से सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ें: हनुमान जी ने किस वजह से लिया था एकादश मुखी रूप, पढ़ें ये पौराणिक कथा

    धनु: धनु राशि वालों को गणेश जी की पूजा के समय ‘ओम गं गणपते मंत्र’ का जाप करना चाहिए. आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

    मकर: आपको पूजा के समय विघ्नहर्ता के ‘ओम गं नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए. गौरी पुत्र गणेश जी आपसे प्रसन्न होंगे. बिगड़े काम बनेंगे.

    कुंभ: यदि आप कष्टों से घिरे हुए हैं, तो आपको गणेश जी के ‘ओम गण मुक्तये फट्’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

    मीन: मीन राशि के जातकों को प्रत्येक दिन गणपति के ‘ओम गं गणपतये नमः’ या ‘ओम अंतरिक्षाय स्वाहा’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

    गणेश मंत्रों का जाप करने के लिए आप लाल चंदन की माला या रुद्राक्ष की माला का प्रयोग कर सकते हैं. मंत्र जाप में शुद्ध उच्चारण का ध्यान रखना चाहिए. आप इन मंत्रों का जाप प्रत्येक दिन भी कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Religion, धर्म

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर