होम /न्यूज /धर्म /चिंतामुक्त और सुखी जीवन के लिए इन 5 मंत्रों का करें जाप, जीवन में नहीं रहेगी कोई समस्या

चिंतामुक्त और सुखी जीवन के लिए इन 5 मंत्रों का करें जाप, जीवन में नहीं रहेगी कोई समस्या

तनावमुक्त जीवन के लिए प्रभावी मंत्रों का करें जाप

तनावमुक्त जीवन के लिए प्रभावी मंत्रों का करें जाप

जीवन में चल रही समस्याओं व चिंताओं से मुक्ति के लिए नित्य पूजा-पाठ और मंत्रों का जाप जरूरी बताया जाता है. ज्योतिष शास्त ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

मंत्रों के जाप से मन को शांति मिलती है और जीवन में सकारात्मकता आती है.
प्रभावी, सरल और शक्तिशाली है शिवजी का मंत्र 'ॐ नम: शिवाय'

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के साथ ही मंत्रोच्चारण का विशेष महत्व होता है. मंत्रों के जाप से घर के वातावरण में सकारात्मकता आती है और इससे व्यक्ति का मन भी शांत रहता है. यदि आप चाहते हैं आपका जीवन तनावमुक्ति रहे तो इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ प्रभावी मंत्रों के बारे में बताया गया है. इन मंत्रों का जाप करने से जीवन से नकारात्मकता दूर होती है और सारी समस्याओं व चिंताओं से भी मुक्ति मिलती है. यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहे तो इन मंत्रों का जाप जरूर करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मंत्रों का जाप करते समय उसके उच्चारण सही और शब्द स्पष्ट हों. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं इन मंत्रों के बारे में.

ॐ स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाः। 
स्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाः।
स्वस्ति नस्तार्क्ष्यो अरिष्टनेमिः। 
स्वस्ति नो बृहस्पतिर्दधातु ॥
ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥

सुबह उठने के बाद स्नान करें और पूजा स्थल पर कलश में जल रखें. पूजा शुरू करने से पहले भगवान के समक्ष हाथ जोड़कर इस मंत्र को पढ़ें. फिर सभी दिशाओं में अभिमंत्रित जल के छीटें लगाएं. इससे घर पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और परिवार में कलह-क्लेश दूर होते हैं. व्यक्ति सुख-शांति का अनुभव करता है और चिंतामुक्त रहता है. इससे उसे कार्यक्षेत्र में भी लाभ होता है.

कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती।
करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम॥

कहा जाता है कि व्यक्ति की हथेलियों में भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और देवी सरस्वती का वास होता है. इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले खुद की हथेली देखने के लिए कहा जाता है. यदि आप सुबह उठते ही अपनी हथेली देखकर इस मंत्र को पढ़ते हैं तो पूरे दिन में किए गए सभी कार्यों में आपको सफलता मिलती है.

ये भी पढ़ें: कन्या और मिथुन राशि के स्वामी हैं बुध, इस रत्न को धारण करने से होगा फायदा

जले रक्षतु वाराहः स्थले रक्षतु वामनः।
अटव्यां नारसिंहश्च सर्वतः पातु केशवः।।

सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले भी कुछ मंत्रों का जाप करना शुभ होता है. उपर्युक्त मंत्र का जाप रात को सोने से पहले करना चाहए. इस मंत्र के द्वारा आप भगवान से यह प्रार्थना करते हैं कि, वे सभी दिशाओं से आपकी रक्षा करें.

ये भी पढ़ें: शन‍ि प्रकोप को शांत करने के लिए पूजा में शामिल करें लाल चंदन, दूर होंगे वास्तु दोष

ॐ नम: शिवाय
चिंतामुक्त जीवन जीने के लिए भगवान शिवजी का यह सबसे प्रभावी, सरल और शक्तिशाली मंत्र है. शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हुए करें इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इस मंत्र के जाप से व्यक्ति को आंतरिक शांति प्राप्त होती है और वह चिंतामुक्त जीवन को प्राप्त करता है.

श्री राम, जय राम, जय जय राम
राम का नाम लेने भर से ही मन शांत हो जाता है. आप दिन में कभी भी प्रभु श्री राम के नाम का जाप कर सके हैं. इससे आपको चिंता से मुक्ति मिलती है.

Tags: Dharma Aastha, Religious

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें