होम /न्यूज /धर्म /Chawal Ke Upay: चावल के सरल उपायों से दूर करें आर्थिक तंगी

Chawal Ke Upay: चावल के सरल उपायों से दूर करें आर्थिक तंगी

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चावल के सरल ज्योतिषी उपाय अरकारक माने जाते हैं.

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चावल के सरल ज्योतिषी उपाय अरकारक माने जाते हैं.

चावल ही एक ऐसा अनाज है जो हर भगवान को चढ़ा सकते हैं हिंदू धर्म में चावल का विशेष महत्व बताया गया है. बिना चावल के पूजा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सोमवार को अखंडित आधा किलो में से एक मुट्ठी अक्षत शिव मंदिर में अर्पित करना चाहिए.
बचे हुए चावल को किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना चाहिए.

Chawal Ke Upay : जीवन में कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता और हमेशा किसी न किसी चीज की कमी बनी रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन के सभी सुखों को पाने के लिए भाग्य का प्रबल होना बहुत जरूरी है. कई बार किन्ही कारणों से हमारा भाग्य हमारा साथ नहीं देता. ऐसे में चावल के कुछ छोटे-छोटे उपाय करने से अपने भाग्य को प्रबल बनाया जा सकता है. चावल यानी अक्षत जिसे हिंदू धर्म में सबसे पवित्र अनाज माना जाता है. हिंदू धर्म की पूजा पाठ में यदि किसी सामग्री की कमी होती है, तो उस सामग्री की जगह चावल को चढ़ाया जा सकता है.

किस तरह आप चावल के ज्योतिषी उपाय कर अपने जीवन की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

-दूर होगी पैसों की किल्लत

हिंदू धर्म में मान्यता है कि अक्षत मतलब यदि पूजा में प्रयोग किए जाने वाला चावल अखंडित हो तो इसे रोली के तिलक के साथ माथे पर लगाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा तांबे के लोटे में रोली के साथ थोड़ा सा चावल डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य देने से सोई हुई किस्मत जाग जाती है और व्यक्ति को कभी भी पैसों की किल्लत नहीं होती.

यह भी पढ़ें – सपने में खुद का चेहरा आईने में देखने का क्या मतलब होता है?

-मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद

मान्यता के अनुसार पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर स्नानादि कर एक साफ लाल रेशमी कपड़े में चावल के 21 अखंडित दाने रखकर माता लक्ष्मी के समक्ष पूजा करें और पूजा के बाद इस पोटली को अपने घर के धन वाले स्थान पर संभाल कर रखें. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को कभी पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा और घर में धन-धान्य के भंडार हमेशा भरे रहेंगे.

यह भी पढ़ें – सच्चा प्यार कभी नहीं छोड़ते शुक्रवार को जन्मे व्यक्ति, जानें इनके बारे में रोचक बातें

-भगवान शंकर को चढ़ाएं अक्षत

मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से गुजर रहा है और अथक मेहनत करने के बाद भी उसे उसकी मेहनत का पर्याप्त फल नहीं मिलता, तो ऐसे में उस व्यक्ति को सोमवार के दिन अखंडित आधा किलो अक्षत लेकर किसी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव के नाम का जप करते हुए एक मुट्ठी अक्षत चढ़ाना चाहिए. इसके बाद बचे हुए चावल को किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना चाहिए. इस उपाय को लगातार पांच सोमवार तक करने से धन से जुड़ी समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें