Home /News /dharm /

Chhath Puja 2021: छठ पूजा की तैयारियों में इन गलतियों को करने से बचें, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

Chhath Puja 2021: छठ पूजा की तैयारियों में इन गलतियों को करने से बचें, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

छठ पूजा के इन दिन घर में किसी तरह का कलेश न करें.

छठ पूजा के इन दिन घर में किसी तरह का कलेश न करें.

Chhath Puja Avoid These Mistakes : लोक आस्था के पर्व छठ (Chhath Puja) को बेहद ही पावन तरीके से मनाने की परंपरा रही है. बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand) के कुछ इलाकों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाये जाने वाले इस महापर्व छठ को लेकर तैयारियां इन दिनों जोर शोर से हो रही हैं. मान्यता के मुताबिक आस्था के इस पर्व के दौरान छोटी से छोटी गलतियों (Avoid These Mistakes) को भी करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि अगर छठ पूजा की तैयारियों को लेकर लापरवाही की गई या भूलकर भी कोई गलती हुई तो इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Chhath Puja Avoid These Mistakes: लोक पर्व छठ (Chhath Puja) को आस्‍था का पर्व  माना जाता है. ऐसे में इसे करने के दौरान कई तरह की मान्‍यताओं को भी ध्‍यान में रखकर तैयारियां की जाती हैं. अगर छठ पर्व के बीच में आप कुछ गलती कर बैठते हैं तो इसके गंभीर परिणाम भोगने पड़ सकते हैं. ऐसे में अगर आप छठ पर्व कर रहे हैं या आपके घर परिवार में छठ पर्व मनाया जाता है तो आपको यह जानना जरूरी है कि किन गलतियों को भूल कर भी नहीं करना चाहिए (Avoid These Mistakes).

    आइए, जाते हैं छठ पूजा के दौरान किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

    1. बिना हाथ धोए न छुएं पूजा सामग्री

    छठ पूजा में साफ-सफाई का सबसे अधिक महत्त्व होता है. इन चार दिन घर को विशेष साफ़-सुथरा रखें और कहीं भी गंदगी जमा न होने दें. छठ पूजा के सामान को घर के मंदिर के आस-पास ही रखें जहां किसी भी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए.  जब भी आपको पूजा के सामान को छूना हो तो बिना हाथ धोए न छुएं.

    इसे भी पढ़ें : निखरने लगी है काशी विश्वनाथ धाम की आभा, 75 प्रतिशत काम पूरा, तस्वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे आनंदित

    2. परिवार में न करें कलेश

    छठ पूजा संयम का पर्व है. नहाय-खाय से इसकी शुरुआत होती है जो खरना, छठ पूजा और छठ पूजा के दूसरे अर्घ्य तक चलती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि छठ पूजा के इन दिनों में घर में किसी तरह का कलेश न हो. परिवार वालों में ख़ुशी और शांति का माहौल बनाए रखना जरूरी होता है. अगर किसी भी प्रकार के झगड़े को आप न्‍योता दे रहे हैं तो छठी मईया के कोप का शिकार हो सकते हैं.

    3. प्याज लहसुन न खाएं

    छठ पूजा के दिनों में घर में प्याज-लहसुन का सेवन बिलकुल बंद कर दें. घर के सभी सदस्यों को इसका पालन करना जरूरी है. ऐसा करने से छठ मईया नाराज हो सकती हैं.

    इसे भी पढ़ें : फेंगशुई टिप्स: पति-पत्नी में कभी नहीं होगा प्यार कम, जानें तितली से जुड़े ये 5 उपाय

    4. न सोएं पलंग पर

    जो भी छठ का व्रती है उसे पूजा के दौरान पलंग, सोफे आदि पर नहीं सोना चाहिए. पूजा के दौरान साफ़ जमीन पर चादर या चटाई बिछाकर सोना फलदायी माना जाता है .

    5. अनाज न हो झूठा

    अगर आप प्रसाद बनाने के लिए गेंहू आदि को धोकर धूप में सुखा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि पक्षी या जानवर उन्‍हें झूठा न करे. इसके अलावा प्रयोग में आने वाली सामग्री भी झूठी न हो.

    6. किसी भी सामग्री में पैर ना लगे

    पूजा की सामग्री को रखते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि किसी भी पूजन सामग्री में पैर न लगे. ऐसा करने से अपशकुन हो सकता है. अगर गलती से ऐसा हो जाए तो तुरंत माफी मांगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Bihar Chhath Puja, Chhath Puja, Chhath Puja 2021, Chhath Puja in Delhi, Lifestyle, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर