Home /News /dharm /

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी की होती हैं खुश, होती है धन की वर्षा

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी की होती हैं खुश, होती है धन की वर्षा

धनतेरस पर आज लाभ अमृत योग का भी निर्माण हो रहा है.

धनतेरस पर आज लाभ अमृत योग का भी निर्माण हो रहा है.

Dhanteras 2021: धनतेरस (Dhanteras) हिंदुओं के महापर्व दिवाली का पहला दिन माना जाता है. इस दिन नई चीजें घर में खरीदकर लाई जाती हैं. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन नई चीजों को खरीदकर उनकी पूजा करने से जीवन में सुख शांति एवं समृद्धि का वास हो जाता है. धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi), यमराज के साथ ही धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. धनतेरस को सोना-चांदी (Gold and Silver) के साथ ही घर के लिए नए बर्तन खरीदने की परंपरा है. इसके साथ ही कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

अधिक पढ़ें ...

    Dhanteras 2021: दिवाली (Diwali) महापर्व की शुरुआत इस बार 02 नवंबर (मंगलवार) को धनतेरस (Dhanteras) से होने जा रही है. इसके बाद नरकचतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज सेलिब्रेट किया जाएगा. धनतेरस का धार्मिक तौर पर काफी महत्व माना जाता है. यह दिन मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर, भगवान धन्वंतरि और यमराज को प्रसन्न करने का भी दिन माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन घर पर कोई नई चीज खरीदकर लाना चाहिए. इससे सालभर समृद्धि बनी रहती और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है. धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से पूजन-अर्चन करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
    धनतेरस के दिन सोना-चांदी की खरीदी के साथ ही घर के लिए नए बर्तनों को खरीदना काफी शुभ माना जाता है. हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और उनकी कृपा की वर्षा होती है. अगर आपने धनतेरस पर धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनकी पसंदीदा चीजों को खरीद सकते हैं.

    पीतल के बर्तन – धनतेरस के दिन पीतल के बर्तनों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. अगर कोई सोने-चांदी नहीं खरीद सकता है तो पीतल खरीदना उसके लिए शुभ होगा. पौराणिक कथा के अनुसार समु्द्रमंथन के दौरान जब भगवान धन्वंतरि अवतरित हुए थे तो उनके एक हाथ में अमृत से भरा पीतल का कलश था. लिहाजा इस दिन पीतल का बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.

    इसे भी पढ़ें: दिवाली पर लक्ष्मी पूजन की ये है सही विधि, इन शुभ मुहूर्त में करें पूजा

    सोने,चांदी के सिक्के – आपकी आर्थिक स्थिति अगर अच्छी है और आप सोने-चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो लक्ष्मीजी और गणेशजी की तस्वीर बने सोने या चांदी के सिक्के को लाना चाहिए. दिवाली के दिन इन सिक्कों को लक्ष्मी पूजा के दौरान पाट पर रखना चाहिए, उसके बाद तिजोरी में रखना चाहिए. इससे धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है.

    झाड़ू – धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही स्वरुप माना गया है. धनतेरस पर नई झाड़ू लाने पर घर में लक्ष्मी जी का प्रवेश होना माना जाता है. झाड़ू से घर की साफ सफाई होती है जिससे घर की दरिद्रता दूर होती है. यही वजह है कि झाड़ू खरीदना फलदायक होता है.

    धनिया – धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन धनिया खरीदना शुभ होता है. मां लक्ष्मी को धनिया खरीदकर धनतेरस के दिन अर्पित करना चाहिए. इसमें से कुछ दाने घर के गमले में
    भी बो देने चाहिए. मान्यता है कि धनिये के पौधे निकलने पर सालभर घर में समृद्धि का वास रहता है.

    इसे भी पढ़ें: दिवाली के 5 दिनों में ये पांच चीजें ज़रूर खाएं, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

    अक्षत – शास्त्रों में अक्षत को काफी शुभ माना गया है. धनतेरस के दिन घर में अक्षत यानी चावल को घर लाना चाहिए. अक्षत धन संपत्ति में अनंत वृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अक्षत घर
    लाने से धन में बढ़ोतरी होती है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर