Home /News /dharm /

Dhanteras 2021 Shopping: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये 4 चीजें, कहीं रुक न जाए बरकत

Dhanteras 2021 Shopping: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये 4 चीजें, कहीं रुक न जाए बरकत

धनतेरस पर कीमती धातु, सोना या चांदी खरीदना शुभ होता है.

धनतेरस पर कीमती धातु, सोना या चांदी खरीदना शुभ होता है.

Dhanteras 2021, Shopping Tips: इस वर्ष धनतेरस का पावन पर्व 2 नवंबर को मनाया जाएगा. हर साल इस मौके पर सराफा व बर्तनों के बाजारों में बहुत भीड़ रहती है लेकिन कहा जाता है कि धनतेरस (Dhanteras) के दिन कुछ चीजों को खरीदना अशुभ (Inauspicious) माना जाता है. लोहे समेत कुछ धातुओं या उनसे बने सामान को खरीदने से बरकत रुक सकती है, साथ ही धन की हानि भी हो सकती है. ऐसे में बहुत सोच-समझकर ही शॉपिंग (Shopping) करनी चाहिए ताकि पूरे साल मां लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर देवता की कृपा बनी रहे. साथ ही घर में खुशहाली भी आए.

अधिक पढ़ें ...

    Dhanteras 2021, Shopping Tips: हिंदू पंचांग (Hindu Panchang) के अनुसार कार्तिक मास (Kartik Month) के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाई जाती है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर को है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi), और धन के देवता कुबेर (Kuber Devta) की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार इस दिन कीमती धातु, सोना या चांदी खरीदना (Buying Gold or Silver) शुभ होता है. इसके अलावा लोग इस पावन दिन पर बर्तन भी खरीदते हैं. यही वजह है कि इस मौके पर सराफा व बर्तनों के बाजारों में बहुत भीड़ रहती है लेकिन कहा जाता है कि धनतेरस (Dhanteras) के दिन कुछ चीजों को खरीदना अशुभ (Inauspicious) माना जाता है.

    वर्जित धातु या सामान खरीदने से बरकत रुक सकती है और धन की हानि भी हो सकती है. आइए, जानते हैं कि इस पर्व पर कौनसी चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए

    यह भी पढ़ें- Dhanteras 2021 Muhurat And Puja Vidhi: जानें कब है धनतेरस? ये है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
    लोहा (Iron)

    इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं कि लोहा शनि का कारक होता है. मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे की कोई भी चीज घर में लाने से दरिद्रता आती है.

    कांच (Glass)

    धनतेरस पर कांच की बनी कोई भी चीज न खरीदें. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कांच का संबंध राहु से होता है. राहु का किसी भी तरह से घर में प्रवेश करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि राहु के कारण घर में गरीबी आती है.

    प्लास्टिक (Plastic) 
    धनतेरस के दिन प्लास्टिक की कोई चीज नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि ये धन को अस्थायी बनाती है.

    यह भी पढ़ें- Dhanteras 2021: धनतेरस पर नहीं खरीद सकते कीमती धातु या बर्तन तो परेशान न हों, ऐसे भी मिल सकता है पूजा का फल
    चीनी मिट्टी (Bone China)

    धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी से बना कोई सामान नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इस पर्व पर चीनी मिट्टी की वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Diwali 2021, Lifestyle, Market, Religion, धर्म

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर