Home /News /dharm /

Dhanteras 2021 Upay: धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम, घर में आएंगी खुशियां

Dhanteras 2021 Upay: धनतेरस के दिन जरूर करें ये काम, घर में आएंगी खुशियां

धनतेरस के दिन दरवाजे पर दीपमाला बनाना शुभ होता है

धनतेरस के दिन दरवाजे पर दीपमाला बनाना शुभ होता है

Dhanteras 2021 Upay: धनतेरस (Dhanteras) के दिन साबुत धनिया (Coriander seeds) आपके काफी काम आ सकता है. इस दिन आप थोड़ा था साबुत धनिया खरीद कर लाएं और इसको मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि के सामने रख दें. इसके बाद दोनों के सामने अपनी मनोकामना (Wish) बताएं. फिर इस धनिया को घर के किसी स्थान पर मिट्टी में दबा दें. इसके साथ ही इसमें से कुछ धनिया बचाकर इसको लाल कपड़े में बांधकर, पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. माना जाता है कि इससे पूरे वर्ष शुभ ही शुभ होता है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि और सम्मान का वास होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Dhanteras 2021 Upay For Wealth: पांच दिवसीय त्योहार दिवाली (Diwali) के पहले दिन मनाया जाने वाला धनतेरस (Dhanteras) इस बार 2 नवंबर यानी मंगलवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ आयुर्वेद के जन्मदाता धन्वंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन बर्तन और आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनको धनतेरस के दिन करने से घर में बरकत और खुशियां आती हैं. साथ ही पूरे वर्ष शुभ ही शुभ होता है. आइये आज जानते हैं कि धनतेरस के दिन ऐसे कौन से काम उपास (Dhanteras upay) करने चाहिए जिनको करने से धन, समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है.

    ये भी पढ़ें: Lakshmi Puja On Diwali: दिवाली पर क्यों की जाती है मां लक्ष्मी की पूजा, जानें इसके पीछे का कारण

    दीप माला बनाकर जलाएं

    धनतेरस के दिन दीपदान करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. इसलिए धनतेरस के दिन पांच-सात दीपक जलाकर घर के बाहर इनको दीप माला बनाकर जलाएं. इससे घर में खुशियों (Happiness) का वास भी होता है.

    साबुत धनिया से होगा शुभ

    धनतेरस के दिन साबुत धनिया आपके काफी काम आ सकता है. इस दिन आप थोड़ा था साबुत धनिया खरीद कर लाएं और इसको मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि के सामने रख दें. इसके बाद दोनों के सामने अपनी मनोकामना बताएं. फिर इस धनिया को घर के किसी स्थान पर मिट्टी में दबा दें. इसके साथ ही इसमें से कुछ धनिया बचाकर इसको लाल कपड़े में बांधकर, पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. माना जाता है कि इससे पूरे वर्ष शुभ ही शुभ होता है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि और सम्मान का वास होता है.

    मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाएं

    दिवाली (Diwali) के दिन तो मां लक्ष्मी की पूजा की ही जाती ही. लेकिन धनतेरस (Dhanteras) के दिन माता लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाने से भी घर में धन-सम्पदा और खुशियां आती हैं. इसलिए आप धनतेरस के दिन पूजा करके मां लक्ष्मी को बताशे का भोग जरूर लगाएं. इससे लक्ष्मी मां घर में वास करती हैं और आर्थिक स्थिति जल्द से जल्द बेहतर होने लगती है.

    ये भी पढ़ें: धनतेरस के दिन इन चीजों का दान करने से होगी धन की वर्षा, खुलेंगे किस्मत के द्वार

    तिजोरी पर लगाएं उल्लू की तस्वीर

    अगर आप चाहते हैं कि घर में बरकत आये और धन-संपदा (Wealth) बढ़े. तो इसके लिए आप धनतेरस के दिन तिजोरी या उस जगह पर जहां आप पैसे रखते हैं, उल्लू की तस्वीर चिपका दें. माना जाता है ऐसा करना शुभ होता है. देवी लक्ष्मी का वाहन उल्लू नकारात्मक उर्जा का नाश करता है. इससे घर में धन का आगमन बढ़ने लगता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Diwali Celebration, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर