Diwali 2020: दिवाली पर इन खास जगहों पर जरूर जलाएं दीपक, बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

मान्‍यता है कि कुछ खास जगहों पर दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.
मान्‍यता है कि कुछ खास जगहों पर दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.

Diwali 2020: मान्‍यता है कि कुछ खास जगहों पर भी दीपक (Dipak) जलाने चाहिए इससे वर्ष भर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और भगवान श्री गणेश जी (Lord Shree Ganesh) की कृपा से घर में सुख-समृद्धि रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 7:13 PM IST
  • Share this:
Diwali 2020: दीपावली (Dipawali) पांच दिनों का त्योहार है. धनतेरस (Dhanteras) से भैया दूज तक इसे मनाने के साथ हर रोज घर के आंगन में दीपक (Dipak) जलाने की परंपरा रही है. मान्‍यता है कि कुछ खास जगहों पर भी दीपक जलाने चाहिए इससे मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) प्रसन्‍न होती हैं और उनकी कृपा बनी रहती है. साथ ही इससे इस पंचमहोत्सव का पुण्य फल प्राप्‍त होता है वर्ष भर मां लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश जी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि रहती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस से लेकर दिवाली के त्‍योहार तक घर में कुछ खास जगहों पर दीपक जरूर जलाए जाने चाहिए.

-मान्‍यता है कि दीपावली की संध्या पर लक्ष्मी पूजन से पहले घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाया जाना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन देवी घर-घर घूमती हैं, इसलिए उनके स्वागत की पूरी तैयारी होनी चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर एक-एक दिया जलाएं. इससे देवी गृहप्रवेश करती हैं.

-अपने निकट के किसी मंदिर में जाकर दीप जलाएं. संभव हो तो हर मूर्ति के पास दीया जला कर रखें. साथ ही घर के नजदीक मुख्य चौराहे पर दीपक जलाकर आएं. इससे राहगीरों को रौशनी मिलती है और दिया जलाने वाले पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.



इसे भी पढ़ें- Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, होगी धन की वर्षा
-लक्ष्मी पूजन के बाद पीपल के पेड़ के नीचे घी का एक दीप जरूर जलाएं. माना जाता है कि पीपल के पेड़ में देवताओं का निवास होता है, तो यहां दिया जलाना बरकत लाता है.

-घर के आंगन में तुलसी के पौधे के पास तेल से भरा एक दीपक जलाना चाहिए. इससे घर में सुख का वास होता है. इसके अलावा अगर आपके पास वाहन है तो वाहन के समीप एक दीपक जरूर जला कर रखें.

-दीपावली की रात घर के चारों कोनों में चार मुख वाले दीपक जरूर जलाने चाहिए और भगवान गणेश से अपने चारों तरफ सुख समृद्धि की कामना करनी चाहिए.

-घर में नल के पास यानी किसी भी जल स्रोत के निकट एक दीपक जला कर जरूर रखें. मान्‍यता है कि मां लक्ष्मी जल के रूप में भी घर में उपस्थित रहती हैं.

इसे भी पढ़ें- Diwali 2020: दिवाली पर मां लक्ष्‍मी के इस चित्र की करें पूजा, होगी धन वृद्धि

-इसके अलावा मान्‍यता यह भी है कि रात में दो दीपक रसोईघर में जरूर जलाने चाहिए. इससे मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से अन्‍न में वृद्धि होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज