Home /News /dharm /

Diwali 2021 Totke: दिवाली के दिन करें ये 5 टोटके, खुल जाएगा किस्मत का द्वार

Diwali 2021 Totke: दिवाली के दिन करें ये 5 टोटके, खुल जाएगा किस्मत का द्वार

दिवाली के दिन छोटे-छोटे उपाय करने से जीवन में बड़ा परिवर्तन हो सकता है.

दिवाली के दिन छोटे-छोटे उपाय करने से जीवन में बड़ा परिवर्तन हो सकता है.

Diwali 2021 Totke: दिवाली (Diwali) पर किए जाने वाले कुछ टोटके (Totke) जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं. दिवाली जीवन में उत्साह, उमंग और खुशिया भरने वाला त्यौहार है. अगर आप जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो दिवाली के दिन किए जाने वाले कुछ टोटके अपनाकर मुश्किलों से निजात पा सकते हैं. कहने को ये बेहद छोटे-छोटे उपाय हैं लेकिन इनसे जीवन में बड़ा फायदा मिल सकता है. हम ऐसे ही कुछ टोटके आपको बताने जा रहे हैं. जिन्हें दिवाली पर आजमा कर आप भी सुख-समृद्धि और सफलता हासिल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali 2021 Totke: दिवाली (Diwali) के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का पूजन कर हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. जीवन में कभी आर्थिक तंगी न आए और घर में शांति बनी रहे. हर कोई इसके लिए यथासंभव प्रयत्न करता है, लेकिन कई बार ये देखा जाता है कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी जीवन में सुख-शांति का अभाव रहता है और आर्थिक तंगी बनी रहती है. ऐसी स्थिति अगर आपके साथ भी बनती है कुछ छोटे-छोटे उपाय या टोटके (Totke)करने से आपको परेशानियों से निजात मिल सकती है. इस दिवाली इन्हें एक बार आप आजमा कर देख सकते हैं. दिवाली महापर्व की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. इस दिन अगर कोई जीवन में खुशहाली हासिल करने के टोटके करने से चूक जाए तो वह दिवाली के दिन भी इन टोटकों को आजमा सकता है. ये छोटे-छोटे उपाय करने में आसान हैं और यह जीवन की दिशा को बदल सकते हैं.

    इन 5 टोटकों से खुलेगी किस्मत

    1. धन संबंधी परेशानी – आप अगर लंबे वक्त से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो दिवाली के दिन घर के ईशान कोण में चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में पानी भरकर रखें. इसके साथ ही घर की तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में होना चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि तिजोरी में रखें रुपयों या जेवरातों को लाल या फिर पीले कपड़े में लपेटा होना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि इस तरह का टोटका करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और जीवन में धन संबंधी दिक्कते खत्म हो जाती हैं.
    2. घर के कलह से निजात – घरों में आमतौर पर आर्थिक परेशानियों की वजह से विवाद होते हैं, लेकिन कुछ घर ऐसे भी होते हैं जहां आर्थिक तंगी तो नहीं होती लेकिन जीवन में सुख शांति का अभाव होता है.
    परिवार के लोगों के बीच काफी कलह रहता है. ऐसा होने पर दिवाली के दिन घर में सिर्फ मिट्टी से बने दीयों का ही दीपक जलाना चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दीपों की संख्या 11, 21 या फिर 31
    होना चाहिए. इन दीयो में घी और लाल रंग की बाती का ही इस्तेमाल होना चाहिए. ऐसा करने से धीरे-धीरे घर के कलह में कमी आने लगती है.

    इसे भी पढ़ें: दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन का ये है सही समय, पढ़ें डिटेल

    3. बनते काम बिगड़ते हैं – अगर आप लंबे वक्त से इस बात से परेशान हैं कि आपके होते हुए काम भी अटक जाते हैं या फिर खराब हो जाते हैं तो दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा उत्तर दिशा या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में ही करें. पूजा करते वक्त लाल या पीले रंग का वस्त्र धारण करें. इस टोटके से बिगड़ते कार्य बनने की मान्यता है.
    4. घर की सुख-शांति – अगर आप चाहते हैं कि घर में हमेशा सुख शांति बनी रहे तो इसके लिए दिवाली के दिन एक नई झाड़ू को खरीदें. इसके बाद उस झाड़ू से पूरे घर की सफाई कर दें. जब झाड़ू का काम खत्म
    हो जाए तो उसे घर की ऐसी जगह पर रख दें जहां पर किसी की नजर न पड़े. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा करती हैं और घर में सुख-शांति का वास हो जाता है.

    इसे भी पढ़ें: धनतेरस से भाईदूज तक दिवाली के ये पांच दिन इस तरह होते हैं सेलिब्रेट
    5. कुंडली दोष – दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है. ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ को जल ज़रूर चढ़ाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में मौजूद शनिदोष और कालसर्प दोष निष्प्रभावी हो जाता है. इससे जीवन में आ रही सारी परेशानियां दूर हो जाती है. जीवन सुखमय होकर धन-धान्य से परिपूर्ण होने लगता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)​

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Lifestyle, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर