Panchak 2020: पंचक में किए ये काम तो हो सकता है अनिष्ट

Panchak 2020: पंचक में किए ये काम तो हो सकता है अनिष्ट
पंचक के दौरान शुभ काम करना सही नहीं माना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़, पंचक का प्रभाक अलग-अलग दिन के हिसाब से अलग -अलग होता है. हालांकि ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि पंचक किस दिन से शुरू हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 5:38 AM IST
  • Share this:
पंचक (Panchak 2020): पंचक 22 फ़रवरी से ही लग चुका है. 27 फ़रवरी को पंचक समाप्त होगा. पंचक का शाब्दिक अर्थ है 'पांच'. वैसे तो हर माह पंचक लगता है. हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में भी पांच दिनों तक चलने वाले पंचक काल को अशुभ माना जाता है. धर्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कोई भी मांगलिक कार्य करने से परहेज करना चाहिए अन्यथा शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है. जब चंद्रमा कुम्भ राशि से मीन राशि में प्रवेश करता है तो इसे ही पंचक कहते हैं. पंचक काल में शादी, ब्याह, धन का लें देन, गृह प्रवेश, कोई सौदा या यात्रा करना भी ठीक नहीं समझा जाता है.

पंचक कब से कब तक:
पंचक 22 फ़रवरी से शुरू हुआ है और यह 27 फ़रवरी तक चलेगा.

इसे भी पढ़ें: Holi 2020: होली से पहले इस तारीख को है होलाष्टक, जानें कहानी



पंचक के दौरान ना करें ये काम:


1.पंचक के दौरान शादी, ब्याह, घर मकान बनवाना, जमीन खरीदना और मकान की छत बनवाने जैसे काम नहीं करने चाहिए. ऐसा करने से अनिष्ट होने की आशंका बनी रहती है.

2.पंचक के दौरान बेड, चारपाई खरीदना भी उचित नहीं माना जाता है.

दिन के हिसाब से पंचक का प्रभाव:
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़, पंचक का प्रभाक अलग-अलग दिन के हिसाब से अलग -अलग होता है. हालांकि ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि पंचक किस दिन से शुरू हुआ है. बता दें कि जिस पंचक की शुरुआत रविवार से होती है वो रोग पंचक कहलाता है. शनिवार के दिन लगने वाले पंचक को मृत्यु पंचक माना गया है. जिस पंचक की शुरुआत सोमवार से होती है उसे राजपंचक कहा जाता है. पंचक अगर मंगलवार को लगता है तो इसे अग्नि पंचक कहा जाता है. वहीं बुधवार तथा गुरुवार को लगने वाले पंचक को अशुभ पंचक कहा जाता है. पंचक अगर शुक्रवार के दिन लगता है तो इसे चोर पंचक कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि चोर पंचक में चोरी की संभावना बढ़ जाती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading