Home /News /dharm /

do these 5 measures on saturday happiness and prosperity will remain shanivar ke upay kee

शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय, बनी रहेगी सुख समृद्धि

शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. Image-Shutterstock

शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. Image-Shutterstock

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे. इसके लिए वह व्यक्ति कड़ी मेहनत भी करता है, परंतु कभी-कभी कुंडली में कुछ ग्रहों का प्रभाव ऐसा होता है कि वह व्यक्ति चाहकर भी अपने घर और परिजनों को खुश नहीं रख पाता है. इसके लिए शनिवार के दिन कुछ उपाय करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

Shanivar Ke Upay : हिंदू धर्म में हर देवी-देवता को पूजने के और प्रसन्न करने के कई नियम बताए गए हैं. सप्ताह के सात दिनों में से शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित किया गया है. शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति जैसे कर्म करता है, उसे शनि देव वैसा ही फल देते हैं अर्थात यदि कोई व्यक्ति बुरे कर्मों में लिप्त है, तो शनि देव उसे दंड देंगे. वहीं, यदि किसी व्यक्ति के अच्छे कर्म होते हैं, तो शनि देव उन्हें शुभ फल और अपना आशीर्वाद देते हैं. शनि देव को प्रसन्न करने के ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. क्या हैं वे उपाय आइए जानते हैं भोपाल स्थित ज्योतिषी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

व्यापार और कोर्ट कचहरी के लिए उपाय
यदि किसी व्यक्ति को व्यापार में लगातार घाटा हो रही है या फिर वो कोर्ट कचहरी के मामलों से परेशान है, तो शनिवार के दिन 11 पीपल के पत्तों की माला बना कर शनि मंदिर में अर्पित करें. इससे आपको लाभ होगा. ध्यान रहे जिस समय आप माला चढ़ा रहें हों ‘ओम श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप ज़रूर करें.

यह भी पढ़ें – भाग्योदय का संकेत देती हैं सपने में दिखाई देने वाली ये 5 चीजें

पीपल के पेड़ में कच्चा सूत लपेटें
शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में 7 बार कच्चा सूत लपेटें और मन ही मन शनि देव का ध्यान करें.

दांपत्य जीवन में खुशियां लाने के उपाय
आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहें, इसके लिए हर शनिवार थोड़े से काले तिल लेकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करें. इसके अलावा पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें. इस उपाय से पति पत्नी के रिश्ते मधुर होंगे.

नौकरी के लिए उपाय
यदि आप लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो शनिवार के दिन एक कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित करें लाभ होगा.

यह भी पढ़ें – हर मंगलवार करें बजरंग बाण का पाठ, होंगे अनेक फायदे

घर में सुख समृद्धि के लिए उपाय
यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख समृद्धि और खुशियां बनी रहे, तो इसके लिए पुष्प नक्षत्र में एक कलश में जल लेकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इस जल को पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर