होम /न्यूज /धर्म /आपके घर में भी उग गया है पीपल का पेड़ तो करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक संकट

आपके घर में भी उग गया है पीपल का पेड़ तो करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक संकट

घर में पीपल का पेड़ होना या पीपल के पेड़ की छाया पड़ना अशुभ होता है.

घर में पीपल का पेड़ होना या पीपल के पेड़ की छाया पड़ना अशुभ होता है.

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का जितना धार्मिक महत्व है, उतना ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी ये महत्वपूर्ण है. आपने अक्सर अ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीपल का पेड़ बहुत शुभ होता है, लेकिन इसका घर में उगना अशुभ माना गया है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए.

Peepal Ka Ped : हिन्दू धर्म में पीपल के वृक्ष को बहुत ही पूजनीय स्थान प्राप्त है. ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है. पीपल के पेड़ को सभी अन्य पेड़ों में श्रेष्ठ बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र में भी पीपल के वृक्ष का बहुत महत्व है. भगवान कृष ने गीता के उपदेश में अपने आप को वृक्षों में पीपल का वृक्ष बताया है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी पीपल का वृक्ष हमारे पर्यावरण के लिए बहुत उपयोगी बताया जाता है. इन्ही सभी मान्यताओं के कारण पीपल के पेड़ की हिन्दू धर्म में पूजा होती है और इसे काटा नहीं जाता है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं यदि आपके घर में भी पीपल का पेड़ उग जाए तो क्या करें.

घर में भी पीपल का पेड़ उगने पर करें ये उपाय

-वैसे तो पीपल का पेड़ बहुत शुभ होता है, लेकिन इसका घर में उगना अशुभ माना गया है. यदि यह आपके घर में उग गया है तो पीपल के पेड़ को थोड़ा बड़ा होने दें. इसके बाद इसे मिट्टी सहित खोदकर किसी दूसरी जगह पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से ये पेड़ नष्ट नहीं होगा और दूसरी जगह यह अच्छी तरह से बड़ा भी हो जाएगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Shardiya Navratri 2022: ये हैं मां दुर्गा के 5 प्रसिद्ध मंदिर, जहां नवरात्रि में लगता है भक्तों का तांता

-यदि पीपल का पेड़ बार-बार एक ही जगह पर उग रहा है तो आप 45 दिन तक पीपल के उस पौधे की पूजा करें और उस पर कच्चा दूध चढ़ाते रहें. इसके बाद पीपल के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर किसी दूसरे स्थान पर लगा सकते हैं.

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल के पेड़ होना या पीपल के पेड़ की छाया पड़ना अशुभ होता है. इससे घर परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा आती है और घर पर आर्थिक संकट आ सकता है. ऐसे में यदि आपके घर में भी पीपल का पेड़ उग गया है तो रविवार के दिन आप पीपल के पेड़ की पूजा करके उसे कटवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – Shardiya Navratri 2022: इन 6 राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है इस बार की शारदीय नवरात्रि

-यदि किसी व्यक्ति के घर में पूर्व दिशा की तरफ पीपल का पेड़ लगा हो तो ऐसा होने से घर में डर और निर्धनता आती है. इसके लिए आप पीपल के पेड़ की विधि विधान से पूजा करवा कर उसे कटवा सकते हैं. अगर पीपल का छोटा पौधा है तो आप उसे एक गमले में लगाकर किसी मंदिर में रख दें.

Tags: Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें