Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अधिकमास में जरूर करें तुलसी की पूजा, जानें क्या है इसका महत्व

    तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है.
    तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है.

    मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) की पूजा करने से घर से नकारात्मकता (Negativity) दूर होती है और पॉजिटिविटी (Positivity) का संचार होता है. इसके अलावा तुलसी का पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं और घर खुशियों से भर जाता है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 2, 2020, 5:21 PM IST
    • Share this:
    हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) पूजन की परंपरा बहुत पुरानी है लेकिन पुरुषोत्तम मास यानी अधिकमास (Adhik Maas) में तुलसी की पूजा करना बहुत ही लाभकारी माना गया है. अधिकमास में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के स्वरूपों की पूजा की जाती है. पुराणों में कहा गया है कि जिस घर में अधिकमास के दिनों में तुलसी की विशेष पूजा होती है, वहां सुख-समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है. अधिकमास में भगवान विष्णु के साथ साथ तुलसी की पूजा करने का भी विधान है. मान्यता है कि तुलसी की पूजा करने से घर से नकारात्मकता (Negativity) दूर होती है और पॉजिटिविटी (Positivity) का संचार होता है. इसके अलावा तुलसी का पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं और घर खुशियों से भर जाता है.

    इसे भी पढ़ें - अधिकमास, मलमास, खरमास और चतुर्मास में क्‍या है फर्क, जानें

    अधिकमास में तुलसी का महत्व
    अधिकमास में भगवान विष्णु की पूजा होती है और बिना तुलसी के श्रीहरि का भोग अधूरा माना जाता है. घर में तुलसी का पौधा होने से घर में पवित्रता बनी रहती है और नकारत्मकता दूर होती है. अधिकमास में तुलसी मंत्र और विष्णु मंत्र का जाप अवश्‍य करना चाहिए. इससे विष्णु भगवान की विशेष कृपा होती है. इस दौरान अन्य किसी प्रकार के शुभ कार्य तो वर्जित होते हैं, लेकिन मान्‍यता है कि सत्यनारायण की कथा (Satyanarayan Katha) से विशेष लाभ होता है. साथ ही अधिक मास में महामृत्युजंय का जाप करना भी अच्‍छा माना जाता है. इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं और सुख-समृद्धि आती है. माना यह भी जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और घर में खुशहाली बनी रहती है.
    इसे भी पढ़ें - सप्‍ताह के सातों दिन करें इन देवी देवताओं की पूजा, बदल जाएगी किस्मत



    तुलसी के पत्तों को माना जाता है शुभ
    हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए. तुलसी को बहुत शुभ माना गया है. कहा जाता है जल में तुलसी के पत्ते डालकर स्नान करना तीर्थों में स्नान कर पवित्र होने जैसा है. ये भी कहा जाता है कि आंगन में तुलसी का पौधा होने से घर के कलह-कलेष दूर होते हैं और परिवार पर मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा बनी रहती है. तुलसी वास्तु दोष को भी दूर करती है. साथ ही इसके औषधीय गुण कई बीमारियों को भी दूर करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज