शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ठ हो सकते हैं शनिदेव

शनिवार को भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ठ हो सकते हैं शनिदेव
शनिवार को शनि देव की पूजा करते वक्त ध्यान रखें ये बातें.

पूर्ण नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव (Shani Dev) की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं. शनिदेव के क्रोध से बचना बेहद जरूरी होता है नहीं तो मनुष्य पर कई तरह के दोष लग जाते हैं.

  • Share this:
शनिवार (Saturday) के दिन शनिदेव (Shani Dev) की पूजा करने का विधान है. शनिदेव की पूजा करने से सभी कष्टों (Pain) से मुक्ति मिलती है. साथ ही जिन लोगों पर साढ़ेसाती चल रही होती है वह भी सही हो जाता है. कहा जाता है कि शनिदोष से मुक्ति के लिए मूल नक्षत्रयुक्त शनिवार से आरंभ करके सात शनिवार तक शनिदेव की पूजा करने के साथ साथ व्रत (Fast) रखने चाहिए. पूर्ण नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं. शनिदेव के क्रोध से बचना बेहद जरूरी होता है नहीं तो मनुष्य पर कई तरह के दोष लग जाते हैं. क्या आपको पता है कि शनिवार के दिन ये खास काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए. ऐसे करने से शनि देव रुष्ठ हो जाते हैं.

आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस समय शनि देव को खुश रखें

अगर आप शनिवार को शनिदेव की पूजा करते हैं तो उस समय उनकी आंखों में कऊी न देखें, ऐसा कहा जाता है कि जो भी उनकी आंखों से आंखें मिलाकर पूजा करता हैं उस पर वह क्रोधित हो जाते हैं. इसके लिए शनिवार को उनके पैरों की पूजा करें और स्त्रियों का अपमान करने से बचे क्योंकि शनिदेव स्त्रियों के हक में रहते हैं.



शनिवार के दिन चमड़ा या उससे बनी चीज जैसे जूते, बेल्ट, पर्स नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस दिन चमड़ा खरीदने से सफलता में बाधा आ सकती है.
इस दिन किसी गरीब का अपमान न करें. शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस कारण जो लोग गरीबों का अपमान करते हैं या उन्हें परेशान करते हैं, शनि उनके जीवन में परेशानियों को बढ़ा देते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Sawan Somvar 2020: क्या आप जानते हैं कौन से हैं भगवान शिव के 10 रुद्रावतार, जानें कहां हैं इनके मंदिर

शनिवार के दिन लोहे का बना सामान नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से शनि नाराज हो जाते हैं. ऐसे में इस दिन लोहे के सामान खरीदने से बचें. दरअसल, इस दिन लोहे के सामान खरीदते नहीं है, बल्कि इस दिन लोहे के सामान दान करने चाहिए.

वहीं शनिवार के दिन सरसों का तेल का दान करने का नियम है, इसलिए इस दिन सरसों के तेल को खरीदने से भी बचना चाहिए.

वहीं शनिवार को मांस और अल्कोहल के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शनि देव नाराज हो सकते हैं. मसूर सूर्य और मंगल ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ है और इन ग्रहों का शनि के साथ शत्रुवत संबंध है। ऐसे में शनिवार के दिन मसूर दाल का सेवन करने से शनि नाराज हो सकते हैं. इसलिए इस दिन मसूर के सेवन से भी बचना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading